बाजारों में खरीदारी करने को उमड़ी लोगों की भीड़

पितृ पक्ष के शुरू होने से पूर्व सोमवार को बाजार में खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ रही।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 31 Aug 2020 09:01 PM (IST) Updated:Mon, 31 Aug 2020 09:01 PM (IST)
बाजारों में खरीदारी करने को उमड़ी लोगों की भीड़
बाजारों में खरीदारी करने को उमड़ी लोगों की भीड़

बागपत, जेएनएन। पितृ पक्ष के शुरू होने से पूर्व सोमवार को बाजार में खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। लोगों ने सामानों की काफी खरीदारी की।

इस बार भादों मास की पूर्णिमा पर दो सितंबर से महालय श्राद्ध की शुरुआत होगी। इस बार श्राद्ध पक्ष का आरंभ बुधादित्य योग के साथ हो रहा है। सोलह दिवसीय श्राद्ध में 10 दिन अमृतसिद्घि, सर्वार्थसिद्घि योग तथा पुष्य नक्षत्र का विशिष्ट संयोग भी रहेगा।

पंचवटी मंदिर के पुजारी पंडित कुंदन भारद्वाज ने बताया कि इस बार श्राद्ध पक्ष में किसी भी तिथि का क्षय नहीं है। पूर्णिमा से सर्वपितृ अमावस्या तक सोलह दिवसीय श्राद्ध पक्ष में पूर्ण तिथियां रहेंगी। महालय श्राद्ध पक्ष का आरंभ दो सितंबर को बुधादित्य योग में होगा। शुभ संयोगों की साक्षी में पितरों का श्राद्ध करने से वंशवृद्धि व शुभ कार्यों को प्रगति मिलेगी। मांगलिक कार्यों में आ रहे अवरोध दूर होंगे। उधर, कुछ पंडित इसकी शुरुआत एक सितंबर से बता रहे हैं। तिथि अनुसार करें श्राद्ध

पंडित कुंदन भारद्वाज ने बताया कि पितरों को मृत्यु के एक, तीन, पांच, सात, नौ तथा 11 वर्ष के भीतर श्राद्ध में लेना चाहिए। जिस तिथि पर व्यक्ति की मृत्यु हुई है, उसी तिथि पर उन्हें श्राद्ध में लेना चाहिए। इसके बाद प्रतिवर्ष श्राद्ध पक्ष में तिथि के दिन ही श्राद्ध करने का विधान बताया गया है।

chat bot
आपका साथी