कोरोना ने बदला ट्रेंड : अब आनलाइन कन्यादान

कोरोना ने शादी समारोह की व्यवस्था भी बदल दी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:27 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 10:27 PM (IST)
कोरोना ने बदला ट्रेंड : अब आनलाइन कन्यादान
कोरोना ने बदला ट्रेंड : अब आनलाइन कन्यादान

बागपत, जेएनएन। कोरोना ने शादी समारोह की व्यवस्था भी बदल दी है। शादी में न जा पाएं और मान सम्मान बना रहे, ऐसे में एक नया तरीका अपनाया जा रहा है। लोग घर बैठे ही आनलाइन कन्यादान कर रहे हैं।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शासन ने गाइडलाइन जारी कर रखी है कि शादी समारोह में 50 से अधिक लोग शामिल न हों। डीजे आदि बजाने के लिए भी प्रशासन से अनुमति लेनी पड़ती है। ऐसे में शादी की खुशियां फीकी पड़ रही हैं। दूल्हा-दुल्हन ही नहीं, उनके स्वजन और रिश्तेदारों की भी शादी को लेकर पहले से ही बेहतर करने की तमन्ना होती है, लेकिन कोरोना ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया है। शादी तो हो रही है, लेकिन इच्छा पूरी नहीं हो रही। लोगों की इच्छा लड़की की शादी में कन्यादान करने की रहती है। कई बार तो शादी का निमंत्रण भी न आए, फिर भी लोग कन्यादान करने शादी में जरूर जाते हैं। कोरोना काल में शादी समारोह में जाने पर भी पाबंदी लग गई है। ऐसे में लोगों ने आनलाइन कन्यादान करना शुरू कर दिया है। मोबाइल से काल कर व वाट्सएप पर दे रहे निमंत्रण

लाकडाउन में शादियों के निमंत्रण कार्ड भी नहीं दिए जा रहे हैं। लोग मोबाइल से काल करके तथा निमंत्रण कार्ड को वाट्सएप पर भेजकर अपने रिश्तेदारों व परिचितों को आमंत्रित कर रहे हैं।

दुल्हन के स्वजन के खाते में कर रहे कन्यादान

फैजपुर निनाना गांव के कृष्णपाल बताते हैं कि भारतीय संस्कृति में कन्या के विवाह में कन्यादान की अहम महत्ता है, इसलिए उन्होंने अपने परिचितों की बेटियों की शादी में आनलाइन कन्यादान किया है। इसी तरह सरूरपुर गांव के विकास नैन, बिजरौल के अमित आदि का कहना है कि हम लोग लड़के की शादी में एक बार न जा पाएं, लेकिन लड़की की शादी में जरूर जाते हैं। लाकडाउन होने की वजह से शादी में नहीं जा पा रहे हैं, लेकिन कन्यादान करना जरूरी है। ऐसे में दुल्हन के स्वजन के खातों में कन्यादान के रुपये ट्रांसफर कर देते हैं।

chat bot
आपका साथी