गांव वालों जागते रहो..सोया नहीं है कोरोना

गांवों में कोरोना लगातार कहर बरपा रहा है। सेहत महकमा कोरोना पीडि़तों के इलाज में जुटा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 May 2021 10:22 PM (IST) Updated:Fri, 21 May 2021 10:22 PM (IST)
गांव वालों जागते रहो..सोया नहीं है कोरोना
गांव वालों जागते रहो..सोया नहीं है कोरोना

बागपत, जेएनएन। गांवों में कोरोना लगातार कहर बरपा रहा है। सेहत महकमा कोरोना पीडि़तों के इलाज में जुटा है। बावजूद, गांवों में जान की कीमत पर लापरवाही का सिलसिला जारी है। अब आमजन को कोरोना के प्रति जागरूक करने की जिम्मेदारी ग्राम चौकीदारों को मिली है। चौकीदार ग्रामीणों को मास्क पहनने व दो गज की दूरी का पालन करने की नसीहत दे रहे हैं। साथ ही बाहर से गांवों में आने वालों लोगों पर नजर भी रख रहे हैं।

बागपत में 8320 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं, जिनमें 1503 केस अभी सक्रिय हैं। कुल 129 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें उन मौतों का हिसाब नहीं, जो सरकारी रिकार्ड में दर्ज होने से रह गईं। मोटे तौर पर 30 फीसदी शहरों तथा 70 फीसदी कोरोना संक्रमित मरीजों गांवों में हैं। प्रशासन ने कोरोना को हराने के तमाम प्रयासों के बीच अब ग्रामीण चौकीदारों को भी 244 गांवों को कोरोना मुक्त कराने की जिम्मेदारी सौंपी है।

ये होगा जिम्मा

चौकीदार ग्रामीणों को मास्क, शारीरिक दूरी का पालन करने, साबुन से हाथ धोने, गली-नुक्कड़ों पर भीड़ का जुटान रोकने, धार्मिक, सामाजिक या शादी समारोहों में कोविड प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित कराने, बुखार, नजला व खांसी पीड़ितों का कोरोना टेस्ट कराने के लिए जागरूक करने का जिम्मा मिला है। वह होम आइसोलेट कोरोना संक्रमितों पर भी नजर रखेंगे कि कहीं वे गांव में तो लापरवाही से नहीं घूम रहे हैं।

चौकीदारों ने शुरू किया काम

गांव में बाहर से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन कराने, लापरवाही से बाज नहीं आने वालों की सूचना अधिकारियों को देने समेत तमाम काम गांवों में गठित निगरानी समितियों के अध्यक्ष एवं प्रधान की देखरेख में करेंगे। काठा, जौहड़ी, पिलाना, निवाड़ा, ग्वालीखेड़ा, टांडा आदि गांवों के चौकीदारों ने अपना काम शुरू भी कर दिया है।

-------- ऐसे निभा रहे फर्ज

शुक्रवार को गांव काठा में चौकीदार सलाउद्दीन युवकों को मास्क लगाने की नसीहत देता नजर आया। गांव पिलाना के चौकीदार लोकेश ने गली में जाकर छह-सात लोगों को शारीरिक दूरी बनाने को कहा। गांव जौहड़ी के चौकीदार समेदीन व कुलदीप ने भी ग्रामीणों को समझाया। गांव जौहड़ी के प्रधान सोहनपाल, ग्रामीण योगेश, महीपाल, श्याम, चांदे व दिनेश का कहना है कि चौकीदार लोगों को जागरूक करके नेक काम कर रहे हैं।

---------- गांवों में कोरोना को हराने के लिए चौकीदार लगाए हैं। चौकीदार ग्रामीणों को जागरूक करने के साथ बाहर से आने वाले लोगों पर नजर भी रख रहे हैं।

-राज कमल यादव, डीएम

chat bot
आपका साथी