विद्यालयों के किचन में रसोइयों के गहना पहनने पर रहेगा प्रतिबंध

परिषदीय विद्यालयों में अब छात्रों को स्कूलों में ही मिड-डे-मील मिलेगा। बच्चों को कोरोना से ब चाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने बड़ा प्लान तैयार किया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 07:48 PM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 07:48 PM (IST)
विद्यालयों के किचन में रसोइयों के गहना पहनने पर रहेगा प्रतिबंध
विद्यालयों के किचन में रसोइयों के गहना पहनने पर रहेगा प्रतिबंध

बागपत, जेएनएन। परिषदीय विद्यालयों में अब छात्रों को स्कूलों में ही मिड-डे-मील मिलेगा। बच्चों को कोरोना से बचाव को लंबा चौड़ा प्लान बेसिक शिक्षा विभाग ने तैयार किया है। रसोइयों के लिए नियम थोड़े सख्त किए है। रसोईया स्कूल की रसोई में आभूषण नहीं पहन सकेगी और इस बात का घोषणा पत्र देगी कि परिवार में सभी स्वस्थ हैं। कोई कोरोना से संक्रमित नहीं है।

जिले में उच्च प्राथमिक विद्यालय 23 अगस्त और प्राथमिक विद्यालय एक सितंबर से खोले जाएंगे। बच्चों को दिए जा रहे खाद्य सुरक्षा भत्ते की जगह अब विद्यालय में ही पकाया भोजन मिलेगा। छात्रों को दिए जाने वाले मिड-डे-मील के दौरान कोरोना से सुरक्षा की व्यवस्था थोड़ी सख्त रहेगी। मध्याह्न भोजन पकाने वाली रसोइया के लिए नियम थोड़े सख्त बनाए गए हैं। सभी रसोइया को कोरोना टीकाकरण कराना होगा। रसोईघर में मास्क पहनना जरूरी रहेगा और किसी भी तरह के आभूषण पहनने की अनुमति नहीं होगी। विद्यालय में तभी प्रवेश मिलेगा, जब उनके हाथ सैनिटाइज करा दिए जाएंगे और अच्छी तरह से धुलवा दिए जाएंगे। परिवार में कोई से कोई संक्रमित न होने और उचित स्वास्थ संबंधी स्वयं की घोषण पत्र देंगे। भोजन परोसते समय बच्चों में दो गज की दूरी रखना जरूरी होगा। यह प्रक्रिया हाथ धुलवाने के समय की जाएगी। जिला और ब्लाक स्तरीय टास्क फोर्स मानकों का निरीक्षण भी करेगी।

बीएसए राघवेंद्र सिंह ने कहा कि शासन के आदेशानुसार कार्रवाई की जाएगी। सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को इसके लिए आदेश जारी कर दिए है। सभी को नियमों का पालन करते हुए मिड-डे-मील दिया जाएगा।

---------

खाद्य पदार्थ एवं खाद्यान्न

को अच्छी तरह करेंगे साफ

रसोईघर में प्रयोग किए जाने वाले बर्तनों तथा खाद्यान्न व भोज्य पदार्थों को इस्तेमाल करने से पूर्व अच्छी तरह से साफ किया जाएगा। भोजन पकाने की प्रक्रिया में एकत्रित कूडे़ को ढक्कनदार डस्टबिन में डाला जाएगा। पानी निकासी की भी सु²ढ़ व्यवस्था की जाएगी। किसी भी स्थिति में पानी एकत्रित नहीं होने दिया जाएगा।

---------

नहीं रुकना चाहिए मध्याह्न भोजन

--मध्याह्न भोजन योजना बिना बाधा के संचालित की जाएगी। प्रधानाध्यापक को अधिकार होगा कि यदि मिड-डे-मील की राशि मिलने में देरी हो जाती है तो वह स्कूल निधि से इसक संचालन कराएंगे। धनराशि मिलने पर स्कूल के खाते में प्रतिपूर्ति करेंगे।

chat bot
आपका साथी