लीजिए ठुमरी और गजल में पांच लाख का पुरस्कार

गायक कलाकारों के लिए अच्छी खबर। उत्तर प्रदेश सरकार अब ठुमरी दादरा और गजल के कलाकारों को बेगम अख्तर पुरस्कार देगी। इसके लिए प्रशासन से आवेदन भिजवाने के लिए कहा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:08 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:08 PM (IST)
लीजिए ठुमरी और गजल में पांच लाख का पुरस्कार
लीजिए ठुमरी और गजल में पांच लाख का पुरस्कार

बागपत, जेएनएन। गायक कलाकारों के लिए अच्छी खबर। उत्तर प्रदेश सरकार अब ठुमरी, दादरा और गजल गायकों को बेगम अख्तर पुरस्कार से सम्मानित करेगी।

संस्कृति निदेशालय ने ख्याति प्राप्त गायकों को बेगम अख्तर पुरस्कार देने के लिए डीएम के जरिए 15 अक्टूबर तक आवेदन मांगे हैं। कलाकार की उम्र 40 वर्ष से कम न होना तथा उत्तर प्रदेश का निवासी होना भी जरूरी पात्रता है। यह पुरस्कार गायक के गायन क्षेत्र की संपूर्ण उपलब्धि पर मिलेगा। पुरस्कार में 5 लाख रुपये व प्रशस्ति पत्र मिलेगा। कलाकारों को लखनऊ तक आने-जाने को हवाई जहाज का किराया और दो दिन ठहरने को होटल खर्च मिलेगा। कलाकार साथ में एक व्यक्ति को सहायक के रूप में ले जा सकेंगे। बेगम अख्तर पुरस्कार देने का उद्देश्य प्रदेश में कला व संस्कृति को बढ़ावा देना है। डीएम राजकमल यादव ने सीडीओ को ख्याति प्राप्त कलाकारों से आवेदन कराने का निर्देश दिया है।

864 बेटियों की शादी

पर सिस्टम का ब्रेक

जागरण संवाददाता, बागपत: प्रदेश सरकार गरीबों की मदद को खजाने का मुंह खोलने में कसर नहीं छोड़ रही है। इसके बावजूद 864 बेटियों के हाथ पीले करने का सपना पूरा नहीं हो रहा है।

शादी अनुदान योजना से बेटी की शादी को 20 हजार रुपये मिलते हैं। समाज कल्याण, पिछड़ा कल्याण, अल्पसंख्यक वर्ग कल्याण विभागों के 664 आवेदन ब्लाक तथा तहसीलों में धूल चाट रहे हैं। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में 200 बेटियों की शादी होना बाकी है।

--------

151 बेटियों की शादी को

अब मिलेगा पैसा

सीडीओ रंजीत सिंह ने शादी अनुदान योजना से सभी वर्गों की 151 बेटियों की शादी के लिए रकम देने की स्वीकृति दी है।

--------

-आवेदनों की जांच पूरी करने को अधिकारियों से अनुरोध करेंगे। जांच पूरी होने पर पैसा देने की कार्रवाई होगी।

-विमल कुमार ढाका, जिला समाज कल्याण अधिकारी।

chat bot
आपका साथी