10वीं और और 12वीं की अंक सुधार परीक्षा आज से शुरू

यूपी बोर्ड की अंक सुधार परीक्षा 1

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 07:25 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 07:25 PM (IST)
10वीं और और 12वीं की अंक सुधार परीक्षा आज से शुरू
10वीं और और 12वीं की अंक सुधार परीक्षा आज से शुरू

बागपत, जेएनएन। यूपी बोर्ड की अंक सुधार परीक्षा 18 सितंबर से शुरू हो रही है। इसके लिए जनपद में छह परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन पर 1,483 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा दो पाली में आयोजित होगी। परीक्षा केंद्र लखनऊ कंट्रोल रूम से कनेक्ट रहेंगे। शिक्षा विभाग की तरफ से तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। उधर, जेडी ओंकार शुक्ल ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

यूपी बोर्ड की अंक सुरक्षा परीक्षा 18 सितंबर से शुरू होकर छह अक्तूबर को संपन्न होगी। हाई स्कूल की परीक्षा 12 और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 दिन चलेगी। परीक्षा के लिए जनपद में जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट और स्टेटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। सचल दल का गठन भी किया है।

हाईस्कूल में 863 और इंटरमीडिएट में 620 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। दोनों कक्षाओं के 1483 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए परीक्षा केंद्रों को लखनऊ कंट्रोल रूम से संबद्ध किया गया है। बोर्ड परीक्षा की तरह ही सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी। जेडी ने शहर के जनता वैदिक इंटर कालेज और दिगंबर जैन इंटर कालेज में व्यवस्थाओं को देखा।

---

ये हैं परीक्षा केंद्र

बागपत में यमुना इंटर कालेज, राजकीय बालिका इंटर कालेज, खेकड़ा में गांधी विद्यालय इंटर कालेज, जैन इंटर कालेज, बड़ौत शहर में दिगंबर जैन इंटर कालेज व जनता वैदिक इंटर कालेज।

---

दो पाली में होंगी परीक्षाएं

पहली पाली की परीक्षा सुबह आठ से 10:15 और दूसरी पाली दोपहर दो बजे से शाम सवा चार बजे तक चलेगी। परीक्षा दो घंटे की होगी। पहले 15 मिनट परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र को पढ़ने के लिए दिए गए हैं। दिव्यांग व ²ष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए निर्धारित अवधि के अतिरिक्त 20 मिनट प्रति घंटे से मिलेगा।

---

कोरोना गाइड लाइन

का भी होगा पालन

अंक सुधार परीक्षा में कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराने के लिए परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिग होगी। परीक्षा केंद्रों को सैनिटाइज कर दिया गया है और परीक्षा के दौरान शारीरिक दूरी का पालन कराया जाएगा।

---

सीसीटीवी कैमरों की

निगरानी में रहेंगे प्रश्नपत्र

प्रश्नपत्र भी सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखे जाएंगे। यदि किसी परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे काम नहीं कर रहे हैं तो तत्काल कंट्रोल रूम की मदद से सचल दस्तों को इसकी जानकारी दी जाएगी। परीक्षा केंद्रों के आसपास लाउडस्पीकर का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। एक किमी के दायरे में फोटो कापी व फैक्स की दुकानें भी बंद रहेंगी।

chat bot
आपका साथी