अंतरराष्ट्रीय दिवस पर बड़ों संग बच्चों ने भी योगासन

बागपत जेएनएन। सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गांव व गली मोहल्लों में लोगों ने योग किया। योग कर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 07:37 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:37 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय दिवस पर बड़ों संग बच्चों ने भी योगासन
अंतरराष्ट्रीय दिवस पर बड़ों संग बच्चों ने भी योगासन

बागपत, जेएनएन। सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गांव व गली मोहल्लों में लोगों ने योग किया। योग कर लोगों ने शरीर को चुस्त रखने के लिए दैनिक जीवन में योग अपनाने का संकल्प लिया। घिटौरा गांव में सोमवार सुबह आचार्य आनंद बैसला ने बताया कि योग संयम और अनुशासन का पर्यायवाची है। योग इंसान के शरीर व मानसिक शक्ति देता है। योग करने के बाद इंसान को खुद ही चुस्ती का अहसास होता है। उन्होंने बच्चे व बच्चियों को योगासन कराया। उन्होंने बच्चों को रोज योग करने का संकल्प दिलाया। आशु, तानिया, शिवम, वंश, दीपक, सोनिया, कुणाल, कमल आदि शामिल रहे। डगरपुर में जिला पंचायत सदस्य मनुपाल बंसल ने योग करते हुए लोगों को दैनिक जीवन में अपनाने का संकल्प दिलाया। खेकड़ा के औरंगाबाद मोहल्ले में मनोज धामा ने स्वजन संग आसपास के लोगों को भी योग कराया। भाजपा नेत्री सुशीला सिघल ने स्वजन संग योगासन किए। कांग्रेस नेता प्रमोद गोस्वामी ने स्वजन को योगासन कराकर नियमित करने का संकल्प दिलाया। गढ़ी कलंजरी में भाजपा नेता नरेश वर्मा के आवास पर ग्रामीणों ने योगासन किए। योगाचार्य दीपक तोमर ने आनलाइन योग कराकर सभी को योग के फायदे बताए।

रोगों को मात देने को घरेलू उपचार को मिलेगा बढ़ावा

बागपत, जेएनएन: घरेलू उपचार के जरिए बीमारियों को मात देने के लिए जल्द ही आपको घरों के पास औषधीय पौधे मिलेंगे। बागपत समेत सूबे के 58 जिलों के 324 हेल्थ वेलनेस सेंटरों पर हर्बल पार्क विकसित होंगे। बागपत के 30 हेल्थ वेलनेस सेंटरों पर हर्बल पार्क स्थापना को प्रत्येक सेंटर को 2.92 लाख रुपये की दर से बजट मिला है।

हेल्थ वेलनेस सेंटरों पर नीम, सहजन, तुलसी, ब्राह्मी, पीपल, आक तथा बरगद जैसे औषधीय पौधे रोपकर हर्बल पार्क तैयार किए जाएंगे। योगाभ्यास कराने को महिला और पुरुष योग प्रशिक्षक की व्यवस्था होगी। हर्बल गार्डन की देखरेख के लिए कर्मचारी होगा। आम जन को फिट रखने के लिए विभिन्न माध्यमों से सेहत की जानकारी दी जाएगी।

उप्र राज्य आयुष सोसाइटी लखनऊ के मिशन निदेशक सुख लाल भारती ने सीडीओ और क्षेत्रीय आयुर्वेदिक अधिकारी को पत्र भेजकर इस बाबत जानकारी देते हुए हेल्थ वेलनेस सेंटरों पर उक्त व्यवस्था कराने के लिए कहा है। सीडीओ अभिराम त्रिवेदी ने कहा कि क्षेत्रीय आयुर्वेदिक अधिकारी को इस संबंध में निर्देश देंगे।

chat bot
आपका साथी