मुख्यमंत्री आज करेंगे आरटी-पीसीआर लैब का आनलाइन शुभारंभ

जिले में अब आरटी-पीसीआर लैब से कोरोना का सैंपल लिया जाएगा। सरूरपुर कला सीएचसी पर इसे संचालित किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 07:50 PM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 07:50 PM (IST)
मुख्यमंत्री आज करेंगे आरटी-पीसीआर लैब का आनलाइन शुभारंभ
मुख्यमंत्री आज करेंगे आरटी-पीसीआर लैब का आनलाइन शुभारंभ

बागपत, जेएनएन। जिले में अब आरटी-पीसीआर लैब से कोरोना का सैंपल लिया जाएगा। सरूरपुर कला सीएचसी में बन रही लैब रविवार से शुरू होगी। लैब का आनलाइन शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। स्वास्थ्य विभाग ने कार्यक्रम की तैयारियां पूरी कर ली है।

कोरोना महामारी के दौरान लोगों के कोरोना सैंपल की रिपोर्ट का कई दिनों तक इंतजार करना पड़ता था। अभी भी ऐसा ही चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के भी हाथ बंधे हुए थे। लैब से जब रिपोर्ट आती थी, तभी लोगों को इसकी जानकारी देते थे। सूबे की सरकार ने परेशानियों को देखते हुए जिले में आरटी-पीसीआर लैब बनाने का निर्णय लिया था। बागपत में सरूरपुर कलां सीएचसी में इस लैब का निर्माण के लिए चयन किया गया था। अब यहां लैब तैयार हो गई है। सभी सुविधा शासन से यहां करा दी गई है। सीएमओ डा. दिनेश कुमार ने बताया कि लैब अब बनकर तैयार है। रविवार को मुख्यमंत्री की योगी आदित्यनाथ लैब का शुभारंभ आनलाइन करेंगे। शुरूआत में ही लोगों के सैंपल लिए जाएंगे। तीन सप्ताह में बागपत समेत आस-पास के क्षेत्रों से भी नमूने लिए जाएंगे।

----------

50 नमूने की जांच से

शुरू होगी लैब

सीएमओ डा. दिनेश कुमार ने बताया कि आरटी-पीसीआर लैब बनकर तैयार है। सभी तैयारियां पूरी है। शुरूआत में 50 नमूनों की जांच होगी, उसके बाद 100, फिर 200 नमूने की जांच की जाएगी। फिर बागपत ही नहीं आस-पास के क्षेत्रों से भी नमूने की जांच यहां हुआ करेगी।

----------

सीएचसी हाईवे पर होने की

वजह से बनाई गई यहां लैब

आरटी-पीसीआर लैब दिल्ली-सहारनपुर हाईवे पर सरूरपुर कलां सीएचसी में होने की वजह से ज्यादा परेशानी नहीं होगी। इसी वजह से स्वास्थ्य विभाग ने सरूरपुर सीएचसी का चयन किया है।

chat bot
आपका साथी