समृद्धि की कामना के साथ मनाई शिल्पकार विश्वकर्मा की जयंती

सृष्टि के शिल्पकार और यंत्रों के देवता भगवान विश्वकर्मा की जयंती समृद्धि की कामना के साथ मनाई गई। वास्तुकारों शिल्पियों और इंजीनियरों ने भगवान विश््वकर्मा की विधिवत पूजा की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 06:07 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 06:07 PM (IST)
समृद्धि की कामना के साथ मनाई शिल्पकार विश्वकर्मा की जयंती
समृद्धि की कामना के साथ मनाई शिल्पकार विश्वकर्मा की जयंती

बागपत, जेएनएन। सृष्टि के शिल्पकार और यंत्रों के देवता भगवान विश्वकर्मा की जयंती समृद्धि की कामना के साथ श्रद्धापूर्वक मनाई गई। इस दौरान शिल्पकारों, इंजीनियरों, बुनकरों ने वास्तुशिल्प के रचनाकार का विधिवत पूजन किया।

शहर के जनता वैदिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, दिगंबर जैन पालिटेक्निक में शुक्रवार को सुबह हवन किया गया। पालीटेक्निक में प्रधानाचार्य डा. अजय कुमार, शिक्षकों व अन्य स्टाफ हवन में शामिल हुआ और संस्थान में लगी मशीनों की सफाई और सजावट करके उनका पूजन किया गया।

शिक्षक रणंजय लांबा ने कहा कि प्रभु विश्वकर्मा दुनिया के पहले इंजीनियर हैं। उन्होंने देवी-देवताओं के लिए अस्त्र-शस्त्र से लेकर भव्य भवन का निर्माण किया था। उनका पूजन करने व्यापार में तरक्की होती है और निर्माण संबंधी कार्य आसानी से संपन्न हो जाते हैं। शिक्षक मुकेश कुमार ने कहा कि विश्वकर्मा समाज को अपने उत्थान के लिए सबसे पहले शिक्षा पर ध्यान देना होगा। शैक्षिक रूप से मजबूत होने पर ही खुद की पहचान बनेगी। इस अवसर पर विनोद कुमार, हरेंद्र कुमार, जसवंत कुमार, दिनेश कुमार गुप्ता, अनिल कुमार, चौधरी दिनेश कुमार शर्मा, अमित जैन, नरेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।

वहीं जेवी आइटीआइ पर यज्ञ कर प्रसाद बांटा गया। इस दौरान प्रधानाचार्य ऋषिपाल सिंह, बिजेंद्र सिंह डॉक्टर सुनील, कृपाल सिंह, जयपाल सिंह, अमरदीप, उदयवीर सिंह आदि मौजूद रहे। इसके अलावा शहर के पट्टी मेहर और पट्टी चौधरान स्थित विश्वकर्मा मंदिरों में भी विधिपूर्वक पूजन-अर्चन किया गया। शहर के औद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्रियों- कारखानों, वर्कशाप में मशीनों और औजारों का पूजन किया गया।

रथयात्रा में भक्तों ने किया

ठाकुर जी का गुणगान

जागरण संवाददाता, बागपत: श्री राधा दामोदर चंद जी महाराज मंदिर ठाकुरद्वारा बागपत से वार्षिक स्वर्ण रथ यात्रा हर्षोल्लास के साथ निकाली गई। यात्रा में मुख्य अतिथि बागपत विधायक योगेश धामा रहे। उन्होंने कहा कि इन परंपराओं से ही हमारी संस्कृति आज जिदा है। सब लोगों को इन परंपराओं को जीवनभर जीवित रखना है। यात्रा मंदिर ठाकुरद्वारा प्रागंण से प्रारंभ होकर सराफा बाजार, यमुना बाजार, कोर्ट रोड, बड़ा बाजार से भ्रमण कर मंदिर ठाकुरद्वारा पर आकर संपन्न हुई। यात्रा में सभी श्रद्धालु धार्मिक भजनों पर नृत्य करते हुए और फूलों की वर्षा करते हुए चल रहे थे। यात्रा के बाद भंडारा किया गया। इस मौके पर व्यापार संघ के महामंत्री संजय रूहेला, मंदिर समिति के अध्यक्ष राजीव गुप्ता, मनीष गर्ग, कपिल गुप्ता, अमित अग्रवाल, राकेश मोहन, आनंद, प्रकाश गुप्ता, प्रेमचंद गुप्ता, सतप्रकाश गुप्ता, अजय गोयल, राजीव गोयल, मनोज गोयल आदि का सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी