करियर काउंसिलिग से विद्यार्थियों के सपनों को मिलेगी ऊंची उड़ान

इंटरमीडिएट में पढ़ने वाले कक्षा 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की करियर काउंसिलिग होगी जिसमें अफसर बनने की राह को आसान बनाएंगे। 15 दिनों तक चलने वाली इस काउंसिलिग में नामित अध्यापक या अधिकारियों द्वारा वर्तमान में किस कोर्स की डिमांड है उसके अनुसार विद्यार्थियों को ध्यान केंद्रित करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 06:23 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 06:23 PM (IST)
करियर काउंसिलिग से विद्यार्थियों के सपनों को मिलेगी ऊंची उड़ान
करियर काउंसिलिग से विद्यार्थियों के सपनों को मिलेगी ऊंची उड़ान

बागपत, जेएनएन। इंटरमीडिएट में पढ़ने वाले कक्षा 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की करियर काउंसिलिग होगी, जिसमें अफसर बनने की राह को आसान बनाएंगे। 15 दिनों तक चलने वाली इस काउंसिलिग में नामित अध्यापक या अधिकारियों द्वारा वर्तमान में किस कोर्स की डिमांड है, उसके अनुसार विद्यार्थियों को ध्यान केंद्रित करेंगे। दिसंबर माह में यह काउंसिलिग कराई जाएगी।

माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की तो पढ़ाई कराई ही जा रही है। उसके साथ अब विद्यार्थियों की करियर बनाने की राह को भी आसान बनाया जाएगा। जिले के 142 विद्यालयों में पढ़ने वाले हाईस्कूल और इंटर मीडिएट के विद्यार्थियों के लिए कारियर काउंसिलिग कराई जाएगी। यह काउंसिलिग सभी विद्यालयों में होगी। 15 दिन का समय निर्धारित किया गया है। काउंसिलिग में अध्यापक और अधिकारियों को निमंत्रण दिया जाएगा जो विद्यार्थियों को बताएंगे कि किस तरह उन्होंने आइएएस और आइपीएस की तैयारियां करनी हैं। वर्तमान में किस कोर्स को चलन बढ़ रहा है, जिससे विद्यार्थी अपनों को सपनों को पूरा कर सकते है। यह भी बताया जाएगा कि किस आर्ट, साइंस, कामर्स इंटरमीडिएट क्या करेंगे।

---------

नामित होंगे करियर परामर्शदाता

--राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत जिले के राजकीय स्कूलों के अध्यापकों को परामर्शदाता बनाया जाएगा। ये परामर्शदाता करियर परामर्श देंगे। ये अध्यापक अपने स्कूलों में तो काउंसिलिग कराएंगे ही उसके साथ-साथ अन्य विद्यालयों में निमंत्रण मिलने पर वहां पहुंचकर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे।

---------

राजकीय और सहायता प्राप्त विद्यालयों में डीआइओएस संभालेंगे मोर्चा

--राजकीय और सहायता प्राप्त विद्यालयों में डीआइओएस रवींद्र सिंह खुद मोर्चा संभालेंगे। वह अपना रूटचार्ज बनाकर विद्यालयों में पहुंचकर छात्र-छात्राओं को करियर की राह को आसान बनाएंगे। विभागों के अधिकारियों से भी इन काउंसिलिग में पहुंचने का आग्रह किया जाएगा।

---------

--जिले में 142 माध्यमिक विद्यालय हैं। इन सभी में 15 दिनों तक करियर काउंसिलिग चलेगी। इन दिनों में विद्यार्थियों को भविष्य संवारने के टिप्स दिए जाएंगे। इस काउंसिलिग में कक्षा 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को प्रतिभाग कराया जाएगा। दिसंबर माह के अंतिम दूसरे सप्ताह में शुरू करा दी जाएगी। हमारी सभी तैयारियां पूरी है।

रवींद्र सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक।

chat bot
आपका साथी