ए भाई, जरा देख के चलो, आगे ही नहीं, पीछे भी..

कोरोना का वायरस कब और कहां से चिपट जाए पता नहीं चलेगा। इस कोरोना महामारी में लोगों को जागरूक करने के लिए सरकारी अमला राजकपूर की फिल्म मेरा नाम जोकर का गाना ए भाई जरा देखके चलो दाएं ही नहीं बाएं भी.. गाकर सावधान कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 12:20 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 12:20 AM (IST)
ए भाई, जरा देख के चलो, आगे ही नहीं, पीछे भी..
ए भाई, जरा देख के चलो, आगे ही नहीं, पीछे भी..

जेएनएन, बागपत: कोरोना का वायरस कब और कहां से चिपट जाए, पता नहीं चलेगा। इस कोरोना महामारी के बीच 'मेरा नाम जोकर' फिल्म का यह गीत 'ऐ भाई..जरा देख के चलो, आगे ही नहीं पीछे भी, दाएं ही नहीं बाएं भी' लोगों को बचाव के लिए संदेश दे रहा है। अब यह गीत लोगों को जागरूक कर रहा है, क्योंकि वायरस कहीं से भी शरीर में प्रवेश कर सकता है, इसलिए सावधानियां बेहद जरूरी है।

सरकार ने साप्ताहिक लाकडाउन लागू कर दिया है। जिले में कोरोना के बढ़ते मामले परेशानी पैदा कर रहे हैं। लोगों को भी खुद का बचाव करना है। घर से निकलते ही आगे, पीछे, ऊपर, नीचे, दाएं, बाएं सभी तरफ देखकर चलना है। किसी वस्तु या किसी सामान को नहीं छूना है। मजबूरीवश छूआ भी जाता है तो सभी को हाथों को साबुन से बार-बार धोना है। सैनिटाइजर से भी हाथों को साफ कर सकते हैं। चेहरे पर मास्क और दो गज की दूरी के नियमों का पालन तो हर हाल में करना है। कोरोना से बचाव सावधानियां और सुरक्षा है।

सीएमओ डा. आरके टंडन ने कहा कि कोरोना को हराने में जनता को सहयोग जरूरी है। विभाग तो व्यवस्था कर सकता है, लेकिन बचाव जनता को ही करना है।

---------

बचाव के लिए यह जरूर करें

--ज्यादा छूई जाने वाली सतहों को छूने व उपकरणों का इस्तेमाल करने से बचें। मोबाइल और दैनिक उपयोग की अन्य चीजों को एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइड घोल से सैनेटाइज करें। अपने बर्तन, तौलिया, चादर आदि को अलग रखें और दूसरों को काम न लेने दें। दिन में दो बार बुखार और आक्सीजन के स्तर की जांच करें। पर्याप्त मात्रा में पानी, ताजा जूस, सूप जैसे तरस पदार्थ पीए। अन्य रोग जैसे ब्लडप्रेशर शुगर का इलाज जारी रखें। खाने में ताजा फल-सब्जी ओर प्रोटीन युद्ध आहार ज्यादा ले। कार्बोहाइड्रेट कम लें। आइसोलेशन में है तो शराब, धूमपान और अन्य किसी नशीली चीज का सेवन बिल्कुल न करें। डाक्टर द्वारा दी गई सलाह का पालन करें और नियमित दवाइयां लें।

chat bot
आपका साथी