विधायकों के अनुभव का लाभ उठाएंगे प्रधान

प्रदेश सरकार गांवों में बेहतर ढंग से पंचायत व्यवस्था का संचालन कराने में कसर नहीं छोड़ रही।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:41 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:41 PM (IST)
विधायकों के अनुभव का लाभ उठाएंगे प्रधान
विधायकों के अनुभव का लाभ उठाएंगे प्रधान

बागपत, जेएनएन। प्रदेश सरकार गांवों में बेहतर ढंग से पंचायत व्यवस्था का संचालन कराने में कसर नहीं छोड़ रही। अब ग्राम पंचायतों को नियम-कायदों से चलाने को प्रधानों को ट्रेनिग मिलेगी, जिसमें सांसद और विधायक भी प्रधानों से संवाद करेंगे।

सीडीओ रंजीत सिंह ने 25 सितंबर को बागपत ब्लाक के 44 प्रधान, 27 सितंबर को बड़ौत के 44 प्रधान, 28 सितंबर को बिनौली के 53 प्रधान, 30 सितंबर को छपरौली के 26 प्रधान, एक अक्टूबर को खेकड़ा के 36 प्रधानों तथा चार अक्टूबर को पिलाना के 41 प्रधान प्रशिक्षण लेंगे।

प्रशिक्षण में सांसद, विधायक व जिला पंचायत अध्यक्ष तथा ब्लाक प्रमुख प्रतिभाग करेंगे ताकि नये प्रधानों को उनके अनुभव का लाभ मिल सके। प्रशिक्षण के लिए छह ब्लाकों में नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए। प्रशिक्षण का विषय

पंचायती राज व्यवस्था, ग्राम पंचायत एवं ग्राम सभा बैठक, ग्राम पंचायत समितियां, प्रधान की भूमिका, फंड, स्वच्छता, ग्राम विकास योजना, युवा कौशल विकास, नारी सशक्तीकरण, ई-गवर्नेंस, ग्राम पंचायत की स्वयं की आय सृजन आदि विषयों पर प्रशिक्षण मिलेगा। गन्ना उत्पादन जानने को 55 गांवों का चयन

गन्ना विभाग ने गन्ना उत्पादन जानने के लिए क्राप कटिग कराने को बागपत के 55 गांवों का चयन किया है। उप गन्ना आयुक्त डा. आरएन यादव ने डीसीओ बागपत को चयनित गांवों की सूची उपलब्ध कराकर क्राप कटिग कराने को प्रभारी नियुक्ति कर प्रशिक्षण दिलाने का आदेश दिया है।

गन्ना पेड़ी और गन्ना पौधे की क्राप कटिग होगी। गांवों की सूची मिल वार उपलब्ध कराई है। इन गांवों में चुनिदा किसानों के उत्पादन के आधार पर जिले की औसत गन्ना उत्पादन तय होगा। बागपत में 82 हजार हेक्टेयर जमीन पर गन्ना फसल है।

chat bot
आपका साथी