अब धुलेगा बागपत के माथे से डार्क जोन का कलंक

तीन दशक से डार्क जोन का कलंक की शर्मिंदगी झेल रहे बागपत को राहत की बात।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 09:45 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 09:45 PM (IST)
अब धुलेगा बागपत के माथे से डार्क जोन का कलंक
अब धुलेगा बागपत के माथे से डार्क जोन का कलंक

बागपत, जेएनएन। तीन दशक से डार्क जोन का कलंक की शर्मिंदगी झेल रहे बागपत को राहत की बात। अब अटल भूजल योजना से 244 ग्राम पंचायतों में वाटर सिक्योरिटी प्लान विकसित कर पानी की बर्बादी रोकी जाएगी।

बागपत को डार्क जोन से बाहर निकालने को अटल भूजल योजना लागू है। विकास भवन में जल शक्ति केंद्र की स्थापना के बाद अब ग्राम पंचायतों में वाटर सिक्योरिटी प्लान लागू करने का आदेश शासन ने दिया है।

वाटर सिक्योरिटी प्लान में हाइड्रोजियोलाजिकल परिस्थितियों के अनुरूप फसल चक्र में बदलाव कर कम जल खपत वाली फसलों की खेती को बढ़ावा देने तथा बौछारी व टपक विधि से फसल सिचाई, चेकडैम, कंटूर बांध, ट्रेंच, रिचार्ज ट्रेंच निर्माण जैसे काम शामिल होंगे। अटल भूजल योजना का बागपत समेत 10 जिलों का 700 करोड़ बजट है। ऐसी भूजल की स्थिति

-बागपत में भूजल स्तर 200 फुट तक गिरा है। प्रतिवर्ष भूजल उपलब्धता 49348 हेक्टेयर मीटर है, पर हर

वर्ष 49 हजार हेक्टेयर मीटर पानी निकासी चिताजनक है। भविष्य को महज 348 हेक्टेयर मीटर पानी छोड़ रहे हैं।

--------

अधिकारियों को ग्राम पंचायतों में वाटर सिक्योरिटी प्लान विकसित कर क्रियान्वयन का आदेश दिया है।

-रंजीत सिंह, सीडीओ ढिकौली में हुई दौड़ प्रतियोगिता

ढिकौली गांव के युवाओं ने दौड़ के प्रति लगन लगातार बढ़ती जा रही है। युवाओं को खेल के प्रति बढ़ावा देने के लिए 400 मीटर रिले दौड़ हुई। उद्घाटन अजय ढाका ने किया। दौड़ में प्रथम स्थान सनी फौजी छुर व द्वितीय स्थान ढिकौली के जेडी व तीसरा स्थान पिलाना के अंकित ने प्राप्त किया। विजेताओं को आयोजकों ने मेडल देकर सम्मानित किया। सुपिन, पिचूं, दानिश खान, संदीप, टैडा, अजीत, दिलखुश आदि का सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी