अब धुलेगा बागपत के माथे से डार्क जोन का कलंक

तीन दशक से डार्क जोन का कलंक की शर्मिंदगी झेल रहे बागपत को राहत की बात।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:31 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:31 PM (IST)
अब धुलेगा बागपत के माथे से डार्क जोन का कलंक
अब धुलेगा बागपत के माथे से डार्क जोन का कलंक

बागपत, जेएनएन। तीन दशक से डार्क जोन का कलंक की शर्मिंदगी झेल रहे बागपत को राहत की बात। अब अटल भूजल योजना से 244 ग्राम पंचायतों में वाटर सिक्योरिटी प्लान विकसित कर पानी की बर्बादी रोकी जाएगी।

बागपत को डार्क जोन से बाहर निकालने को अटल भूजल योजना लागू है। विकास भवन में जल शक्ति केंद्र की स्थापना के बाद अब ग्राम पंचायतों में वाटर सिक्योरिटी प्लान लागू करने का आदेश शासन ने दिया है।

वाटर सिक्योरिटी प्लान में हाइड्रोजियोलाजिकल परिस्थितियों के अनुरूप फसल चक्र में बदलाव कर कम जल खपत वाली फसलों की खेती को बढ़ावा देने तथा बौछारी व टपक विधि से फसल सिचाई, चेकडैम, कंटूर बांध, ट्रेंच, रिचार्ज ट्रेंच निर्माण जैसे काम शामिल होंगे। अटल भूजल योजना का बागपत समेत 10 जिलों का 700 करोड बजट है। ऐसी भूजल की स्थिति

बागपत में भूजल स्तर 200 फुट तक गिरा है। प्रतिवर्ष भूजल उपलब्धता 49348 हेक्टेयर मीटर है पर हर

वर्ष 49 हजार हेक्टेयर मीटर पानी निकासी चिताजनक है। भविष्य को महज 348 हेक्टेयर मीटर पानी छोड़ रहे हैं।

--------

अधिकारियों को ग्राम पंचायतों में वाटर सिक्योरिटी प्लान विकसित कर क्रियान्वयन का आदेश दिया है।

-रंजीत सिंह, सीडीओ दोघट कस्बे में गणेश महोत्सव की है धूम

दोघट कस्बे के हनुमान मंदिर में शनिवार को गणेश महोत्सव के अवसर पर पूजा-अर्चना में नौवें दिन भी श्रद्धालुओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया और धर्मलाभ उठाया।

शनिवार को भगवान गणेश का चिरौंजी से अभिषेक किया। पंडित राकेश मिश्र ने भगवान गणपति की पूजा-अर्चना कराई। गणपति के जयकारों के उद्घोषों से माहौल आनंदमय हो उठा। आरती संपन्न होने के बाद प्रसाद ग्रहण किया। कार्यक्रम में यज्ञमान प्रदीप धीमान रहे। रविवार को पूजा अर्चना के बाद भगवान गणेश की मूर्ति का हरिद्वार में विसर्जित की जाएगी। इस दौरान सुनील गुप्ता, सागर, सचिन वर्मा, रोबिन वर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी