83 गांवों की नई सरकार को दिलाई शपथ

पंचायत उप चुनाव से 946 रिक्त ग्राम पंचायत सदस्य चुने जाने के बाद शुक्रवार को 83 गांवों की सरकार को अधिकारियों ने आनलाइन शपथ दिलाई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 09:14 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:14 PM (IST)
83 गांवों की नई सरकार को दिलाई शपथ
83 गांवों की नई सरकार को दिलाई शपथ

जेएनएन, बागपत: पंचायत उप चुनाव से 946 रिक्त ग्राम पंचायत सदस्य चुने जाने के बाद शुक्रवार को 83 गांवों की नई सरकार शपथ दिलाई गई। प्रधानों और ग्राम पंचायत सदस्यों ने ग्रामीणों को कोरोना से बचाने और गांवों का विकास कराने का संकल्प लिया।

बागपत में 244 ग्राम पंचायत हैं। मई पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद 83 गांवों के प्रधानों को शपथ नहीं दिलाई थी, क्योंकि इन गांवों में ग्राम पंचायत सदस्य दो तिहाई से कम चुने गए। पंचायत उप चुनाव कराकर ग्राम पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों को भरने के बाद अधिकारियों ने शुक्रवार को कोविड गाइडलाइन का पालन कर प्रधानों व ग्राम पंचायत सदस्यों को वर्चुअल शपथ दिलाई।

पिलाना और खेकड़ा में तहसीलदारों तथा बिनौली, छपरौली, बड़ौत और बागपत ब्लाक के गांवों के प्रधानों तथा ग्राम पंचायत

सदस्यों को खंड विकास अधिकारियों ने शपथ दिलाई। इन प्रधानों को एक माह से शपथ लेने का बेसब्री से इंतजार था।

शपथ लेने के बाद अनेक प्रधानों व ग्राम पंचायत सदस्यों ने मिठाई बांटकर खुशी मनाई। प्रधानों तथा ग्राम पंचायत सदस्यों ने तालमेल बनाकर गांवों में विकास कराने व कोरोना को हराने का संकल्प लिया।

जिला पंचायत राज अधिकारी कुमार अमरेंद्र ने बताया कि सभी 83 गांवों के प्रधानों तथा ग्राम पंचायत सदस्यों को शपथ दिला दी गई। इन ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 20 जून को होगी, जिसमें नियोजन एवं विकास समिति, निर्माण कार्य समिति, शिक्षा समिति, प्रशासनिक समिति, स्वास्थ्य एवं कल्याण समिति और जल प्रबंधन समितियों का गठन होगा। उसके बाद प्रदान गांवों के विकास का खाका भी तैयार कर काम करा सकेंगे। 25 दिसंबर 2020 को गांवों में प्रशासक नियुक्त होने के बाद गांवों का विकास थम गया था, लेकिन अब यह रफ्तार पकड़ेगा।

chat bot
आपका साथी