टीकाकरण में अहम भूमिका अदा करेंगी आशा

करीब 13.75 लाख की आबादी के सापेक्ष जिले में 318008 लोगों को पहली और दूसरी डोज का टीकाकरण हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:41 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:41 PM (IST)
टीकाकरण में अहम भूमिका अदा करेंगी आशा
टीकाकरण में अहम भूमिका अदा करेंगी आशा

बागपत, जेएनएन। करीब 13.75 लाख की आबादी के सापेक्ष जिले में 318008 लोगों को पहली और दूसरी डोज का टीकाकरण हो चुका है। अभी आबादी का तीन तिहाई हिस्सा टीकाकरण से वंचित है। इस हिस्से को संतृप्त करने के लिए क्लस्टर बनाकर टीकाकरण होगा। महाअभियान की सफलता के लिए जिले की आशा और संगिनियों पर सबसे ज्यादा जिम्मेदारी रहेगी।

एक जुलाई से टीकाकरण का महाअभियान शुरू हो जाएगा। जिले को क्लस्टर में बांटा जाएगा। एक क्लस्टर में 10-12 गांव होंगे। स्वास्थ्य विभाग की वैसे पूरी टीम काम करेगी, लेकिन इस कड़ी में सबसे महत्वपूर्ण आशा रहेगी। आशाओं की वजह से ही यह महाअभियान सफल होगा। गांव से लेकर शहरों में इनकी नियुक्ति है। जिम्मेदारी रह रहेगी जो घर पर हैं, उन्हें टीका लगवाने के लिए जागरूक करेंगी और बूथों तक लेकर जाएगी। इनका कार्य सत्र संचालित होने से तीन दिन पहले शुरू हो जाएगा और जब तक क्लस्टर संतृप्त नहीं हो जाते हैं, तब तक कार्य जारी रहेगा।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एसीएमओ डा. दीपा सिंह ने बताया कि टीकाकरण में वैसे हर कर्मचारी को जिम्मेदारी दी गई है, लेकिन आशाओं पर जिम्मेदारी थोड़ा ज्यादा है। घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करेंगे और वैक्सीनेशन भी कराएंगी। 914 आशाओं पर रहेगी जिम्मेदारी

जिले में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 914 आशाएं हैं। इसके अलावा 52 संगिनियों भी काम कर रही हैं। ये सभी अपने-अपने क्षेत्रों में टीकाकरण के महाअभियान को सफल बनाएंगी। सभी को जिम्मेदारी दे दी गई है। दो ब्लाक के 26 कलस्टर में चल रहा टीकाकरण

जिले में ट्रायल के तौर पर खेकड़ा और छपरौली ब्लाक के गांवों में महाअभियान के तहत टीकाकरण चल रहा है, जो 26 जून तक जारी रहेगा। यहां पर हजारों की संख्या में अभी तक टीकाकरण हो चुका है।

chat bot
आपका साथी