योगी राज में आया नाजरीन और गौरी के जीवन में नया सवेरा

बागपत जेएनएन। योगी राज में दो बेटियों के जीवन में नया सबेरा होने से अभिभावकों की खुशी का

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 06:05 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 06:05 PM (IST)
योगी राज में आया नाजरीन और गौरी के जीवन में नया सवेरा
योगी राज में आया नाजरीन और गौरी के जीवन में नया सवेरा

बागपत, जेएनएन। योगी राज में दो बेटियों के जीवन में नया सबेरा होने से अभिभावकों की खुशी का ठिकाना नहीं। खुशी हो भी क्यों नहीं क्योंकि कोक्लियर इंप्लांट सर्जरी था स्पीच थरैपी पर 12 लाख का सरकारी खर्च से दोनों बिटियां मूक-बधिरता की गुलामी से आजाद होकर बोलने और सुनने लगीं।

सिघावली अहीर के साजिद अली की चार वर्षीय बेटी नाजरीन तथा बागपत शहर के सुरेश कुमार शर्मा की चार वर्षीय बेटी गौरी शर्मा बोलने और सुनने में असमर्थ थीं। दोनों का इलाज कराया पर कोई फायदा नहीं हुआ। डाक्टरों ने कोक्लियर इंप्लांट सर्जरी की सलाह दी, लेकिन प्रति सर्जरी छह से आठ लाख खर्च सुन अभिभावक परेशान हो गए, क्योंकि माली हालत अच्छी नहीं है।

साजिद अली ने जनवरी 2021 तथा सुरेश कुमार शर्मा ने मार्च में दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी से बेटियों की कोक्लियर इंप्लांट सर्जरी व स्पीच थरैपी की गुहार लगाई। तब शल्य चिकित्सा अनुदान योजना से छह-छह लाख रुपये खर्च कर नाजरीन की मार्च तथा गौरी शर्मा की चार सितंबर में मेरठ के प्राइवेट हास्पिटल में कोक्लियर इंप्लांट सर्जरी कराई तथा स्पीच थरैपी शुरू कराई। अब बेहतर सुनने लगीं हैं तथा बोलने की क्षमता भी विकसित होने लगी है।

-----

पहली बार योजना का लाभ

-शल्य चिकित्सा अनुदान योजना से जिले में पहली बार नाजरीन तथा गौरी शर्मा को लाभ मिला। पहले किसी की सर्जरी नहीं हुई।

--------

जताया योगी का दिल से आभार

-साजिद अली ने कहा कि हम चाहकर छह लाख रुपये खर्च बिटिया की सर्जरी नहीं करा पाते। योगीजी के लिए दिल से दुआ निकलती है। सुरेश कुमार शर्मा ने बिटिया की सर्जरी होने पर योगीजी का आभार जताया

है।

-------

इनकी होगी सर्जरी

-शून्य से पांच वर्ष के मूक-बधिर बच्चों की सर्जरी को अभिभावक की वार्षिक आय 60 हजार रुपये तक हो। दिव्यांगता प्रमाण पत्र होना जरुरी है।

----------

-शल्य चिकित्सा अनुदान योजना से बिटिया नाजरीन तथा गौरी शर्मा की काक्लियर इंप्लाट सर्जरी सफल रही है।

-तूलिका शर्मा, दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी

chat bot
आपका साथी