नदियों पर बने पुराने पुल दे रहे हादसों को दावत

नदियों पर बने सदियों पुराने पुल हादसों को दावत दे रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 09:51 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 09:51 PM (IST)
नदियों पर बने पुराने पुल दे रहे हादसों को दावत
नदियों पर बने पुराने पुल दे रहे हादसों को दावत

बागपत, जेएनएन। नदियों पर बने सदियों पुराने पुल हादसों को दावत दे रहे हैं। पुलों की मरम्मत करने नहीं हो रही है, रेलिग टूटी है। पुलों की मियाद पूरी हो चुकी है। जर्जर पुलों के स्थान पर नये पुल बनाने की योजना नहीं बनाई गई है। अब बात करें हिडन और कृष्णा नदी पर बने कई दशक पुराने पुलों की, तो इन पुलों की मरम्मत नहीं हो रही है। दोनों ओर पुलों की रेलिग टूटी हुई है, हादसा कभी भी संभव है। सरकारी तंत्र की नींद नहीं टूट रही है। उधर, यमुना नदी पर बन रहे पुल का काम अधर में ही लटक गया है, जिससे यूपी और हरियाणा राज्य के लोगों का सपना टूट गया है।

बड़ौत-मेरठ मार्ग पर बरनावा गांव के पास हिडन और कृष्णा नदी पर बने पुल अंग्रेजों के जमाने के तो नहीं है, लेकिन पुलों की समय पर मरम्मत न होने के कारण दोनों पुल जर्जर हो गए हैं। पुलों की दोनों ओर की रेलिग टूटी हुई हैं। सड़क पर दौड़ने वाले वाहन अनियंत्रित होकर कब नदी में गिर पड़े, इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। उधर, संबंधित विभाग की फाइलों में पुल की स्थिति काफी मजबूत दर्शाई गई है। सवाल यह है? कि विभाग पुलों पर दोनों ओर रेलिग की मरम्मत न करवाकर लोगों की जान के साथ खिलवाड़ क्यों कर रहा है? हिडन नदी के पुल पर लटक गई थी बस

डेढ़ दशक पहले का हादसा है जबकि हिडन नदी के पुल की रेलिग टूटी हुई थी। यात्रियों से भरी एक बस अनियंत्रित होकर पुल पर लटक गई थी, जिसके बाद यात्रियों में चीख-पुकार मच गई थी। किसी तरह यात्रियों की जान बचाई जा सकी थी। धनपाल गुर्जर ने बताया कि रेलिग सही होती तो हादसा न हुआ होता। अधर में लटका पुल निर्माण का काम

यूपी और हरियाणा राज्य के बागपत, सोनीपत और पानीपत जनपद के लोगों की राह आसान करने के लिए दिसंबर वर्ष 2018 में छपरौली में यमुना नदी पर पुल का निर्माण शुरू हुआ था, जिसका निर्माण दो साल में पूरा होना था, लेकिन पुल का निर्माण समयावधि से आगे निकल गया है, लेकिन अभी भी पुल का निर्माण पूरा नहीं हुआ है। पुल के पिलर भी अभी तक पूरे नहीं बन सके हैं। लोगों का सपना टूट गया है। पुल का निर्माण जांडू कंस्ट्रक्शन कंपनी कर रही है।

---

सिचाई विभाग के अधिशासी अभियंता उत्कर्ष भारद्वाज ने बताया कि हिडन और कृष्णा नदी के पुलों की रेलिग की मरम्मत कराई जाएगी। समय-समय पर पुलों में जो भी कमी आती है, उसमें सुधार कराया जाता है।

chat bot
आपका साथी