पांच फैक्ट्रियों पर छापा, 25 वाहनों का चालान

वायु प्रदूषण कहर बरपाने में कसर नहीं छोड़ रहा है। पिछले बीस दिन से बागपत रेड जोन में है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 10:19 PM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 10:19 PM (IST)
पांच फैक्ट्रियों पर छापा, 25 वाहनों का चालान
पांच फैक्ट्रियों पर छापा, 25 वाहनों का चालान

बागपत, जेएनएन। वायु प्रदूषण कहर बरपाने में कसर नहीं छोड़ रहा है। पिछले बीस दिन से बागपत रेड जोन में है। शनिवार की सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 302 रहा लेकिन देर शाम को 336 पर करने को बेताब दिखा। वायु प्रदूषण में कमी लाने के नाम पर सिस्टम ने पांच फैक्ट्रियों में छापामारी और 25 वाहनों का चालान किया है। कागजों में गीली हो रही सड़क

मेरठ-बागपत नेशल हाईवे 334बी तथा दिल्ली-सहारनपुर नेशनल हाईवे-709बी किनारे सिसाना में नाला निर्माण और खेकड़ा में सड़क टूटने और गहरे गड्ढे होने से उड़ती धूल, मिट्टी खनन, डस्ट परिवहन, कूड़ा जलाने और सड़कों पर दौड़ते कंडम वाहनों पर रोक नहीं लगी। धूल रोकने को सड़कों तथा निर्माण स्थलों पर पानी का छिड़काव कागजों में हो रहा है। हो रहे बीमार..

-सीएचसी अधीक्षक डा. विभाष राजपूत बताते हैं कि प्रदूषण से फेफड़ों में एलर्जी से खांसी, जुकाम व दमा, आंखों में एलर्जी, हार्ट अटैक एवं स्ट्रोक, ब्लड प्रेशर, पैरालाइसिस और ब्रेन हेमरेज का खतरा रहता है। फिलहाल आंखों में जलन, गला खराब होने और श्वास संबंधी मरीज ज्यादा आ रहे हैं।

-------

-वायु प्रदूषण में कमी लाने को पांच फैक्टियों पर छापा मारकर चेक किया गया, लेकिन उनसे प्रदूषण फैलता नहीं मिला। वहीं प्रदूषण फैलने पर 25 वाहनों का चालान किया गया। सड़कों पर पानी का छिड़काव कराया जा रहा है।

-प्रखर कटियार, एई प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड जिले में 11491 लोगों का किया गया टीकाकरण

कोरोना टीकाकरण से कोई भी वंचित न रहे इसके लिए गांव और शहरों के मोहल्लों में कैंप लगाकर लोगों को वैक्सीनेट किया जा रहा है।

शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से 163 सत्रों में टीकाकरण किया गया है। छह सीएचसी को 32 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। लक्ष्य के सापेक्ष टीकाकरण नहीं हुआ है। बागपत, बड़ौत, बिनौली, छपरौली, खेकड़ा और पिलाना सीएचसी में 11491 लोगों को टीकाकरण किया गया है। सीएमओ डा. दिनेश कुमार ने बताया कि लक्ष्य प्राप्ति के लिए निर्देशित किया गया है। कोई भी 18 प्लस के लोग पहली डोज के टीकाकरण से वंचित नहीं रहने चाहिए।

chat bot
आपका साथी