अनमोल बूंदों को सहेजेगा कृषि विभाग

डार्क जोन बागपत में बारिश की बूंदें सहेजने को अब चौतरफा काम शुरू हो गया है। कृषि विभाग ने हर साल 30 लाख लीटर वर्षा जल सहेजने को अपने भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम की स्थापना के लिए निर्माण शुरू करा दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 12:10 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 12:10 AM (IST)
अनमोल बूंदों को सहेजेगा कृषि विभाग
अनमोल बूंदों को सहेजेगा कृषि विभाग

जेएनएन, बागपत। डार्क जोन बागपत में बारिश की बूंदें सहेजने को अब चौतरफा काम शुरू हो गया है। कृषि विभाग ने हर साल 30 लाख लीटर वर्षा जल सहेजने को अपने भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम की स्थापना के लिए निर्माण शुरू करा दिया है।

कैच द रेन अभियान के तहत कृषि विभाग के सभी छह ब्लाक में स्थित बीज गोदाम व उप कृषि निदेशक समेत 14 भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम स्थापित होने हैं। एक रेन वाटर हार्वेस्टिग से दो लाख लीटर से ज्यादा वर्षा जल सालाना सहेजा जाएगा।

उप संभागीय कृषि प्रसार के गौरीपुर-निवाड़ा स्थित भवन तथा पिलाना में नव निर्मित भवन में रेन वाटर हार्वेस्टिग पहले से बने हैं। बाकी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम की स्थापना कराने को निर्माण शुरू हो गया है।

एडीओ कृषि महेश कुमार ने बताया कि छपरौली के बीज गोदाम भवन में रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए बोरिग करने का काम चल रहा। यानी सरकारी तंत्र के जल सहेजने के लिए गंभीर होने से उम्मीद है कि वर्षा का जल बेकार नहीं बहेगा, जिससे बागपत को डार्क जोन से मुक्ति मिलेगी।

-------------

कृषि विभाग के भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगवाने का काम शुरू करा दिया है। किसानों को पानी बचाने को प्रेरित करेंगे। गिरते भूजल स्तर को ऊंचा उठाने के लिए अति भूजल दोहन से बचना होगा तथा वर्षा जल को सहेजना होगा।

-प्रशांत कुमार, कृषि उप निदेशक हादसे में पिता व पुत्र घायल

कासिमपुर खेड़ी निवासी मनोज मंगलवार को अपने बेटे यश के साथ बाइक से किशनपुर बराल स्टैंड पर सामान लेने आया था। वह जब सूप मार्ग की ओर जा रहा था, तो बड़ौत की ओर से आ रहे ट्रैक्टर ने बाइक में टक्कर मार दी, जिसके बाद बाइक सवार पिता व पुत्र हाईवे पर गिरकर घायल हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को बड़ौत के अस्पताल में भर्ती कराया। चालक ट्रैक्टर सहित मौके से फरार हो गया। इंस्पेक्टर शिवप्रकाश का कहना है कि तहरीर मिलने पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी