सिनौली से बाहर आई भट्ठी और जबड़े की तस्वीर

बड़ौत सिनौली साइट से दो दुर्लभ तस्वीरें सामने आई हैं। इनमें से एक के बारे में अनुमान लगाया ज

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Mar 2019 10:59 PM (IST) Updated:Tue, 05 Mar 2019 10:59 PM (IST)
सिनौली से बाहर आई भट्ठी और जबड़े की तस्वीर
सिनौली से बाहर आई भट्ठी और जबड़े की तस्वीर

बड़ौत: सिनौली साइट से दो दुर्लभ तस्वीरें सामने आई हैं। इनमें से एक के बारे में अनुमान लगाया जा रहा है कि यह किसी जानवर के मुंह का कंकाल है, जिसमें जबड़ा दिखाई दे रहा है। दूसरी तस्वीर भट्ठी की है जो मिट्टी की प्रतीत हो रही है। इसके बारे में अनुमान है कि इसमें शवों को जलाया जाता रहा होगा। दोनों ही तस्वीरों के बारे में दो दिन पहले साइट पर आई भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संस्थान की महानिदेशक ने कहा था कि इनके बारे में शोध पूरा होने के बाद ही कुछ बताया जा सकता है।

जिस तस्वीर में भट्ठी दिखाई दे रही है। उसकी लंबाई ज्यादा है और चौड़ाई कुछ कम है। जिस तस्वीर में जानवर के मुंह का कंकाल दिखाई दे रहा है उसमें जबड़ा, गर्दन और धड़ नजर आ रहा है हालांकि यह किसी गोलाईनुमा वस्तु से ढकी है। गौरतलब है कि सिनौली साइट पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संस्थान की टीम खोदाई कर रही है, जिसमें एक के बाद एक पुरावशेष निकलकर सामने आ रहे हैं। गांव में दो स्थानों पर वर्तमान में खोदाई की जा रही है। यह खोदाई तीसरे चरण की है। यहीं से कंकाल, तलवार, मृदभांड, शाही ताबूत, रथ आदि पुरावशेष निकल चुके हैं और पुरातत्व सर्वेक्षण संस्थान भी इनके मिलने को स्वीकार कर चुका है। पिछले दिनों उत्खनन में एक भट्ठी और जानवर के मुंह का कंकाल भी निकला था, जिसमें जबड़ा दिखाई देने का दावा किया गया था, लेकिन अब इन दोनों की तस्वीर सामने आई है।

----------

दूसरी भट्ठी भी निकलने की संभावना

एक भट्ठी एक सप्ताह पहले उत्खनन के दौरान निकली थी, लेकिन अब एक और भट्ठी दिखाई देनी शुरू हो गई है जो पहले मिली भट्ठी की तरह ही है। इसके बारे में इतिहासकारों का कहना है कि यह शवदाह की भट्ठी हो सकती है।

-------

एक और कंकाल..

उत्खनन स्थल से ही खोदाई के दौरान एक और ताबूत निकलने की बात सामने आ रही है। ताबूत के आसपास की मिट्टी को हटाया जा रहा है जिससे ताबूत और कंकाल को सुरक्षित बाहर निकाला जा सके। यह कंकाल पुरुष का है या महिला का, मिट्टी साफ होने के बाद ही पता चलेगा।

नहीं हो सका संपर्क

इन तीनों तस्वीरों के बारे में जब एएसआइ के निदेशक संजय मंजुल से बात करने का प्रयास किया गया तो उनसे संपर्क नहीं हो सका।

chat bot
आपका साथी