खेकड़ा सीएचसी में आक्सीजन प्लांट का निर्माण शुरू

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए बागपत के तीनों विधायक व अधिकारियों ने सीएचसी पर लगने वाले आक्सीजन प्लांट के लिए भूमि पूजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 07:31 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:31 PM (IST)
खेकड़ा सीएचसी में आक्सीजन प्लांट का निर्माण शुरू
खेकड़ा सीएचसी में आक्सीजन प्लांट का निर्माण शुरू

बागपत, जेएनएन: कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए बागपत के तीनों विधायक व अधिकारियों ने सीएचसी पर लगने वाले आक्सीजन प्लांट के लिए भूमि पूजन किया। इसके बाद निर्माण कार्य शुरू हो गया। निर्माण कंपनी का दावा है कि चार से छह सप्ताह में तैयार होने वाला प्लांट 24 घंटे में 100 जंबो सिलेंडर आक्सीजन तैयार करेगा।

कोरोना की दूसरी लहर ने जिले में दर्जनों लोगों की जिदगी को लील लिया था। इससे सबक लेते हुए प्रशासन ने संभावित तीसरी लहर से निपटने के आक्सीजन प्लांट लगवाने शुरू किए। एक प्लांट पिछले दिनों बड़ौत के अस्पताल में लगाया जा चुका है। सोमवार को सीएचसी पर बड़ौत विधायक केपी मलिक, बागपत विधायक योगेश धामा, छपरौली विधायक सहेंद्र सिंह रमाला, डीएम राजकमल यादव व सीएमओ डा. आरके टंडन ने भूमि पूजन किया। हवन में आहुतियां देकर विधायकों संग सरकारी मशीनरी ने भी कोरोना संक्रमण के खात्मे की प्रार्थना की। विधायक केपी मलिक ने नारियल तोड़ा।

निर्माण कंपनी कैपिटल इंजीनियर्स के जेई आके कपिल ने बताया कि प्लांट 58 लाख की लागत से चार से छह सप्ताह में तैयार होगा। 24 घंटे में यह आटोमेटिक प्लांट 100 जंबो सिलेंडर आक्सीजन तैयार करेगा। अगर आक्सीजन प्रयोग में लाई जाएगी तो प्लांट चालू रहेगा, अन्यथा बंद हो जाएगा। आक्सीजन प्लांट लगने के बाद अब किसी भी मरीज को बाहर के अस्पताल में दौड़ न लगानी पड़ेगी। चेयरपर्सन प्रतिनिधि अंकुर धामा, सीएचसी अधीक्षक डा. ताहिर, धर्मेंद्र कुमार व स्टाफ मौजूद रहा।

निर्जला एकदशी पर लगाई छबील, बांटा शर्बत

संवाद सहयोगी, बड़ौत : निर्जला एकादशी के अवसर पर शहर में जगह-जगह छबील लगाकर राहगीरों को शर्बत वितरित किया गया। इस दौरान लोगों ने कोरोना महामारी से जल्द से मुक्ति की कामना की।

शहर में बिनौली रोड, गांधी रोड, नेहरू रोड पर जगह-जगह समाजसेवी संगठनों और व्यापारियों ने जगह-जगह मीठे पानी की छबील लगाई। भीषण गर्मी में ठंडा मीठा पानी पीकर लोगों को गर्मी से राहत मिली। मंदिरों में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की और महिलाओं ने भगवान विष्णु की कहानी सुनी और मंदिरों में ठंडे पानी का घड़ा, पंखी और फल चढ़ाए। बुजुर्ग महिलाओं से आशीर्वाद लिया। पंचवटी मंदिर के पुजारी पंडित कुंदन भारद्वाज ने बताया कि निर्जला एकादशी का काफी महत्व है। इस दिन दान-पुण्य करने का कई गुना लाभ मिलता है।

chat bot
आपका साथी