शहनाई की धुन के बीच हुई 20 बेटियों की शादी

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत पिलाना ब्लाक में 20 बेटियों का विवाह कराया गया। इस मौके पर बेटियों को प्रशासन की तरफ से उपहार भी दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 06:36 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 06:36 PM (IST)
शहनाई की धुन के बीच हुई 20 बेटियों की शादी
शहनाई की धुन के बीच हुई 20 बेटियों की शादी

बागपत, जेएनएन। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत पिलाना ब्लाक में 20 बेटियों का विवाह कराया गया। इस मौके पर बीडीओ और अन्य अधिकारियों ने शादीशुदा जोड़े को उपहार दिया। हिदू जोड़ों का वैदिक मंत्रोच्चार के साथ और मुस्लिम जोड़ों का मुस्लिम रीति-रिवाज के साथ निकाह कराया गया।

शुक्रवार को पिलाना ब्लॉक में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का कार्यक्रम आयोजित किया गया। बागपत, खेकड़ा और पिलाना ब्लाक के 20 बेटियों की शादी कराई गई। कार्यक्रम में पिलाना ब्लाक की 12, खेकड़ा ब्लाक की छह और बागपत ब्लाक की दो बेटी की शादी कराई गई। कार्यक्रम की शुरुआत बीडीओ दिनेश कुमार वरुण ने फीता काटकर किया। इसके बाद ब्लाक में बने पंडाल में हिदू जोड़ों के वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पंडित वरुण भारद्वाज ने फेरे संपन्न कराए। मुस्लिम बेटियों का निकाह कारी कामिल ने पढ़ा। ब्लाक में उपस्थित अधिकारियों और अन्य ग्रामीणों ने नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया। बीडीओ दिनेश कुमार वरुण ने शादीशुदा जोड़ो को आशीर्वाद देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा चलाई गई योजना सराहनीय है। इस योजना का लाभ सभी वर्गों के लोगों को मिल रहा है। इस अवसर पर एडीओ प्रेम सिंह, ठाकुर दीपक तोमर आदि मौजूद रहे। इनसेट:

नवविवाहित जोड़ों को ये

सामान दिया गया।

एक डिनर सेट, दो पैंट शर्ट, चार सूट, एक स्टील परात, एक जोड़ी पायल, माला, पटका, मोड़ी, पगड़ी, एक चुनरी, तीन साड़ी नवविवाहित जोड़ों को दिया गया। 35 हजार रुपये की नगद धनराशि इनके खाते में भेजी गई।

--------

कम सामान मिलने पर

स्वजन ने किया हंगामा

पिलाना ब्लाक में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में कुछ बेटियों के स्वजन ने सामान कम मिलने पर हंगामा खड़ा कर दिया। हंगामा हुआ तो अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। बीडीओ ने किसी तरह लोगों समझा-बुझाकर शांत किया। सामान देने का आश्वासन दिया।

संवाद सूत्र, बिनौली : ब्लाक परिसर में शुक्रवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंर्तगत आयोजित समारोह में रीति रिवाज से 14 जोड़े दांपत्य सूत्र में बंधे। समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में बड़ौत ब्लाक के बिजरौल, जोनमाना, बड़ौत आदि जगहों के चार तथा बिनौली ब्लाक के बरनावा, तमेलागढ़ी, बिनौली, गैडबरा, कनवाड़ा, फौलादनगर, बिजवाड़ा आदि जगहों से आए 11 जोड़ों का हिदू व मुस्लिम रीति रिवाज के साथ पंडित सचिन शर्मा व मौलाना शराफत ने विवाह संस्कार संपन्न कराया। इस दौरान बीडीओ राजीव शर्मा, एडीओ योगेंद्र मलिक, सत्यपाल सिंह, समाज कल्याण विभाग के एडीओ सुधीर पंवार, रोहित तोमर, सत्यपाल सिंह, विनीत मलिक, अशोक कैशिक, कौटिल्य धामा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी