पांच ब्लाकों में चलेगा वैक्सीनेशन का पायलट प्रोजेक्ट

बदायूं जेएनएन कोरोना वैक्सीनेशन को प्रभावी बनाने के लिए अब गांवों पर फोकस किया जा रहा कोरोना वैक्सीनेशन को प्रभावी बनाने के लिए अब गांवों पर फोकस किया जा रहा है। पांच ब्लाकों में पायलट प्रोजेक्ट चलाया जाएगा। इसके लिए 10-10 गांवों का क्लस्टर बनाकर ग्रामीणों का टीकाकरण कराया जाएगा। गुरुवार को डीएम दीपा रंजन ने अफसरों के साथ बैठक कर इसकी कार्ययोजना तय की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 12:38 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 12:38 AM (IST)
पांच ब्लाकों में चलेगा वैक्सीनेशन का पायलट प्रोजेक्ट
पांच ब्लाकों में चलेगा वैक्सीनेशन का पायलट प्रोजेक्ट

बदायूं, जेएनएन : कोरोना वैक्सीनेशन को प्रभावी बनाने के लिए अब गांवों पर फोकस किया जा रहा है। पांच ब्लाकों में पायलट प्रोजेक्ट चलाया जाएगा। इसके लिए 10-10 गांवों का क्लस्टर बनाकर ग्रामीणों का टीकाकरण कराया जाएगा। गुरुवार को डीएम दीपा रंजन ने अफसरों के साथ बैठक कर इसकी कार्ययोजना तय की। इन ब्लाकों में गतिविधियां इसी महीने चलेंगी। पूरे जिले में एक जुलाई से अभियान शुरू हो जाएगा।

कलक्ट्रेट में हुई बैठक में पायलट प्रोजेक्ट के लिए इस्लामनगर, समरेर, उसावां सहसवान और बिसौली ब्लाक का चयन अफसरों ने किया। जरूरत के अनुसार क्लस्टर की संख्या अधिक हो सकती है। लेकिन, चार-चार क्लस्टर में तत्काल ग्रामीणों को कोरोना का टीका लगाना शुरू करा दिया जाएगा। हर क्लस्टर दो दिन में कवर किए जाएंगे। उससे पहले लोगों में टीकाकरण को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें टीकाकरण से होने वाले लाभ कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षात्मक पहलुओं के संबंध में जानकारी दी जाएगी। इसके लिए गांवों में मोबिलाइजेशन कमेटी बनाई जाएगी जो लोगों के भ्रम को दूर कर टीकाकरण के प्रति जागरूक करेगी। तीन दिन जागरूकता अभियान चलने के बाद वैक्सीनेशन टीम पहुंच जाएगी। डीएम ने निर्देश दिए हैं कि सभी लोग टीकाकरण अभियान में सहयोग करें। कहीं भी किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आने पाए। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोविड-19 से बचाव के लिए मात्र टीकाकरण ही एक प्रभावी उपाय है। अपनी बारी आने पर सभी लोग वैक्सीन अवश्य लगवाएं। बैठक में सीएमओ डा.विक्रम सिंह पुंडीर, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.मुहम्मद असलम, अरविद राना आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी