मेडिकल कालेज में ट्रेनिग देकर स्टाफ किया पूरा

बदायूं जेएनएन संभावित कोरोना की तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से मुस्तैद ह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 12:06 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 12:06 AM (IST)
मेडिकल कालेज में ट्रेनिग देकर स्टाफ किया पूरा
मेडिकल कालेज में ट्रेनिग देकर स्टाफ किया पूरा

बदायूं, जेएनएन : संभावित कोरोना की तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है। इसकी वजह यह है कि दूसरी लहर में चिकित्सकों और संसाधनों की कमी को लेकर स्वास्थ्य विभाग पर लापरवाही के गंभीर आरोप लगे थे। इसको लेकर शासन द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। एल-वन जैसी चिकित्सा सुविधाओं से लैस करने के लिए जिले की चार सीएचसी चिन्हित करने के साथ ही वहां के स्टाफ को नोएडा और दो दिवसीय स्थानीय विशेष ट्रेनिग दी गई है।

सरकार कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर में कोई लापरवाही बरतने के मूड में नहीं है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस बार चिकित्सकों और स्टाफ नर्सो को विशेष ट्रेनिग दी गई है। जिले की रूदायन, घटपुरी, कादरचौक समेत चार सीएचसी को एल-वन जैसी चिकित्सा सुविधाओं और आक्सीजन प्लांट से लैस किया जा रहा है। इसके अलावा सीएमओ के अंडर में तकरीबन 90 चिकित्सकों और स्टाफ नर्सो को विशेष ट्रेनिग दी गई है। इन चिकित्सकों एवं स्टाफ नर्सो की पहले दो दिवसीय ट्रेनिग नोएडा में दी गई। जिसके बाद दो दिवसीय संबंधित अस्पतालों पर दी गई। इसके अलावा राजकीय मेडिकल प्रशासन ने भी इस तरह से पूरी तैयारी कर ली है। दूसरी लहर में सबसे ज्यादा आरोप तत्कालीन प्राचार्य के रहते हुए मेडिकल कालेज पर लगे थे। मेडिकल कालेज में 103 वेंटिलेटर मौजूद थे, लेकिन उसे आपरेट करने वाला कोई विशेषज्ञ नहीं थी। इस लिहाज से प्राचार्य डा. धर्मेद्र गुप्ता इस समय करीब 20 वेंटिलेटर को चालू हालात में करा दिया है। जरूरत पड़ने में सभी वेंटिलेटर चालू किए जा सकेंगे। इसके साथ ही वहां मौजूद चिकित्सकों, क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट और टेक्नीशियन समेट स्टाफ नर्स को भी तीसरी लहर से निपटने के लिए विशेष ट्रेनिग दे दी गई। राजकीय मेडिकल कालेज की स्थिति

-चिकित्सकों की कुल संख्या- 94

-तीसरी लहर को लेकर ट्रेंड चिकित्सक-60

-एनेस्थेटिक्स-01

-क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट-02

-क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट ट्रेंड-01

-लैब टेक्नीशियन ट्रेंड-16

-स्टाफ नर्स ट्रेंड-45

शासन के निर्देशों पर 90 चिकित्सकों को नोएडा के बाद यहां विशेष ट्रेनिग दी गई है। उन्हें जिले की चार सीएचसी पर नियुक्त किया जाएगा। अगर तीसरी लहर की कोई संभावना बनती है, तो इसके लिए स्वास्थ्य विभाग चिकित्सा सुविधाओं के साथ पूरी तरह से मुस्तैद है।

डा. विक्रम सिंह पुंडीर, सीएमओ चिकित्सकों, एनेस्थेटिक्स, क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट, लैब टेक्नीशियन और स्टाफ नर्सों को ट्रेनिग दी गई है। चिकित्सा सुविधाओं के लिए और बेहतर किया जा रहा है। लापरवाही किसी हाल में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

डा. धर्मेद्र गुप्ता, प्राचार्य मेडिकल कालेज

chat bot
आपका साथी