सम्भल और बरेली के कृषि अधिकारी से बीज विक्रेताओं का मांगा ब्यौरा

गौरी ब्रांड के खराब बीज प्रकरण में कृषि विभाग के अफसरों ने बीज विक्रेताओं और कंपनी पर शिकंजा कसने की तैयारी की है। जिला कृषि अधिकारी ने इसके लिए बरेली और चन्दौसी के अफसरो से पत्राचार किया है जिसमें उन्होंने आरोपित बीज विक्रेताओं का ब्यौरा मांगा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 12:25 AM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 12:25 AM (IST)
सम्भल और बरेली के कृषि अधिकारी से बीज विक्रेताओं का मांगा ब्यौरा
सम्भल और बरेली के कृषि अधिकारी से बीज विक्रेताओं का मांगा ब्यौरा

जेएनएन, बदायूं : गौरी ब्रांड के खराब बीज प्रकरण में कृषि विभाग के अफसरों ने बीज विक्रेताओं और कंपनी पर शिकंजा कसने की तैयारी की है। जिला कृषि अधिकारी ने इसके लिए बरेली और चन्दौसी के अफसरो से पत्राचार किया है, जिसमें उन्होंने आरोपित बीज विक्रेताओं का ब्यौरा मांगा है। इससे बदायूं के कितने किसानों ने उनसे बीज खरीदा। इसकी जानकारी मिल सके। इसके आधार पर बर्बाद हुए किसानों का सत्यापन किया जाएगा। इससे कंपनी व बीज विक्रेताओं पर मुआवजे का दावा किया जा सकेगा।

महाराष्ट्र की कंपनी मैसर्स कीर्तिमान एग्रोजेनेटिक्स के गौरी ब्रांड धान बीज खराब निकलने से जिला ही बरेली, सम्भल के भी किसानों की फसल बर्बाद हुई है। बदायूं में लगभग सात सौ से ज्यादा किसान फसल खराब होने का दावा कर रहे हैं। इस पर कृषि विभाग के अफसरों ने करीब दो सौ किसानों का सत्यापन भी करा लिया है। मगर बाकी किसानों के सत्यापन में कृषि विभाग के अफसरों को पुष्टि का आधार नहीं मिल रहा है। जिसके दम पर विभाग कंपनी पर मुआवजा का दावा कर सके। इस वजह से पहले तो विभाग ने जिले के ही आरोपित बीज विक्रेताओं को नोटिस जारी कर उनके यहां से कितने किसानों ने बीज खरीदा है। इसकी रिपोर्ट मांगी है। अब जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार ने सम्भल और बरेली के जिला कृषि अधिकारियों से इस संबंध में पत्राचार किया है। पत्र में वहां के आरोपित बीज विक्रेताओं के नाम और विक्रेताओं के यहां से कितनी संख्या में किसानों में किस मात्रा में गौरी ब्रांड बीज की खरीददारी की है। इसकी जानकारी मांगी गई है। इस जानकारी से बर्बाद हुए किसानों का सत्यापन कार्य पूरा होगा। फिर महाराष्ट्र की कंपनी समेत आरोपित बीज विक्रेताओं पर मुआवजे की भरपाई का दावा किया जा सकेगा। वर्जन

बरेली और सम्भल के जिला कृषि अधिकारी से बीज विक्रेताओं के बारे में ब्यौरा मांगा है। इससे इन जिलों के बीज विक्रेताओं से बदायूं के कितने किसानों ने कितनी मात्रा में खराब बीज खरीदा। इसकी जानकारी मिल सके।

विनोद कुमार, कृषि अधिकारी

chat bot
आपका साथी