मतपत्र से अंगूठी गायब, फिर भी करा दिया मतदान

पंचायत चुनाव में क्षेत्र पंचायत सदस्य सीट पर तीन प्रत्याशी मैदान में थे। मतदान के समय मतपत्र में चुनाव चिह्न सिर्फ दो प्रत्याशियों वाला पहुंचा और उसी से मतदान करा दिया। महिला प्रत्याशी और उसके पति विरोध करते रह गए। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद उन्होंने जिलाधिकारी मंडलायुक्त और मुख्यमंत्री तक से शिकायत की। इसके बाद चुनाव परिणाम रोक दिया गया और दोबारा चुनाव कराने के लिए आयोग को सूचना भेज दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 01:03 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 01:03 AM (IST)
मतपत्र से अंगूठी गायब, फिर भी करा दिया मतदान
मतपत्र से अंगूठी गायब, फिर भी करा दिया मतदान

जेएनएन, बदायूं: पंचायत चुनाव में क्षेत्र पंचायत सदस्य सीट पर तीन प्रत्याशी मैदान में थे। मतदान के समय मतपत्र में चुनाव चिह्न सिर्फ दो प्रत्याशियों वाला पहुंचा और उसी से मतदान करा दिया। महिला प्रत्याशी और उसके पति विरोध करते रह गए। लेकिन, कोई सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद उन्होंने जिलाधिकारी, मंडलायुक्त और मुख्यमंत्री तक से शिकायत की। इसके बाद चुनाव परिणाम रोक दिया गया और दोबारा चुनाव कराने के लिए आयोग को सूचना भेज दी गई है। प्रकरण सहसवान ब्लाक के क्षेत्र पंचायत नसीरपुर गौसू का है। इस मामले में जिम्मेदारों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

क्षेत्र पंचायत के वार्ड संख्या 79 नसीरपुर गौसू से फहीम खां की पत्नी सदिया उम्मीदवार थीं। उन्होंने चुनाव लड़ने के लिए नामांकन कराया। उन्हें चुनाव चिह्न अंगूठी आवंटित हुआ। इस सीट पर दो अन्य लोगों ने भी नामांकन कराया। 19 अप्रैल को मतदान शुरू हुआ तो पता चला कि गांव के बूथ पर क्षेत्र पंचायत सदस्य के बैलेट पेपर में तीन की जगह दो ही चुनाव चिह्न हैं। प्रत्याशी और उनके पति ने पीठासीन अधिकारी से इसकी शिकायत की। मतदान रोकने की गुहार लगाई। लेकिन, अफसरों ने दो ही चुनाव चिह्न पर मतदान करा दिया। फिर प्रत्याशी ने मुख्यमंत्री, कमिश्नर और डीएम से शिकायत की। इस पर जिला प्रशासन ने नसीरपुर गौसू सीट से क्षेत्र पंचायत सदस्य सीट का परिणाम रोक दिया। अब यहां दोबारा चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग को रिपोर्ट भेजी है। हर बूथ पर चार सीटों के लिए मतदान हुआ था, लेकिन अफसरों की गलती से यहां दोबारा चुनाव कराने की नौबत आई है। जिलाधिकारी दीपा रंजन ने बताया कि जिन सीटों पर चुनाव प्रभावित हुआ है या जिन पर प्रत्याशियों की मौत हुई है। उन सीटों पर फिर से चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग को लिखा गया है।

इनसेट ::

जिले में चार सीटों पर होगा दोबारा चुनाव

जिले में चार सीटों पर दोबारा चुनाव कराने की तैयारी है। जिला पंचायत सदस्य सीट पुसगवां से प्रत्याशी कांती देवी की मतगणना से तीन दिन पहले तबीयत खराब होने से मौत हो गई थी, जबकि मतगणना में वह चुनाव जीत गई थीं। कादरचौक ब्लाक के बाराचिर्रा में प्रधान पद की प्रत्याशी सरोज देवी भी चुनाव जीत गईं थीं, लेकिन निमोनिया के कारण मतगणना से चार दिन पहले उनकी मौत हो गई थी। अंबियापुर ब्लाक की ग्राम पंचायत गुधनी की निर्वाचित प्रधान मुन्नी देवी की नौ मई को तबीयत बिगड़ने से मौत हो गई है। सहसवान ब्लाक में क्षेत्र पंचायत सदस्य नसीरपुर गौसू सीट पर एक प्रत्याशी सदिया के चुनाव चिह्न के बिना मतदान कराने पर परिणाम रोका है। इन चारों स्थानों पर दोबारा चुनाव कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी