जिले के 501 गांवों में घर-घर पाइपलाइन से शुद्ध पानी

जिले के 501 गांव की जनता के लिए यह अच्छी खबर है। सब कुछ ठीक रहा तो इन गांवों के लोगों के घरों तक वर्ष 2024 तक पीने के लिए शुद्ध पानी पहुंचने लगेगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने सैकड़ों करोड़ की योजना को मंजूरी दी है। लघु सिचाई विभाग के निर्देशन में इस कार्य का जिम्मा पीएनसी इंफ्राटेक लिमिटेड आगरा को सौंपा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 01:45 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 01:45 AM (IST)
जिले के 501 गांवों में घर-घर पाइपलाइन से शुद्ध पानी
जिले के 501 गांवों में घर-घर पाइपलाइन से शुद्ध पानी

जेएनएन, बदायूं : जिले के 501 गांव की जनता के लिए यह अच्छी खबर है। सब कुछ ठीक रहा तो इन गांवों के लोगों के घरों तक वर्ष 2024 तक पीने के लिए शुद्ध पानी पहुंचने लगेगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने सैकड़ों करोड़ की योजना को मंजूरी दी है। लघु सिचाई विभाग के निर्देशन में इस कार्य का जिम्मा पीएनसी इंफ्राटेक लिमिटेड आगरा को सौंपा है। कंपनी के इंजीनियरों ने सर्वे भी शुरू कर दिया है। चयनित ग्राम पंचायतों में ओवरहैड टैंक के साथ ट्रीटमेंट प्लांट भी लगेगा।

गांवों में संक्रामक रोगों फैलने की वजह दूषित पेयजल मुख्य कारण उभरकर सामने आया है। इसके स्थायी समाधान को सरकार ने ठोस पहल की है। योगी सरकार ने घर-घर शुद्ध पेयजल महत्वाकांक्षी परियोजना को मंजूरी दी है। सरकार ने प्रथम चरण में 39000 करोड़ रुपये बजट भी स्वीकृत किया है। इसी धनराशि में से बदायूं के 501 गांव के लोगों को शुद्ध पेयजल आपूर्ति कराई जाएगी। हर घर शुद्ध जल मिशन में होने कार्य को कराने को विभाग ने गांवों को चिह्नित भी कर लिया है।

डीपीआर के आधार पर होगा बजट आवंटन

संबंधित ग्राम पंचायत में आने वाले प्रत्येक मजरे में भी पाइप लाइन डाली जाएगी। घर घर पेयजल कनेक्शन दिए जाएंगे। बताया है कि यह पानी पूरी तरीके से आरओ सिस्टम वाला होगा। डीपीआर बनाकर शासन को भेजा जाएगा। उसी के आधार पर बजट का आवंटन होगा। इनसेट ::

प्रदेश के चार जिलों में लागू हो रही परियोजना

लघु सिचाई विभाग के सूत्रों के मुताबिक प्रदेश सरकार ने प्रथम चरण में जल मिशन योजना में बदायूं के अतिरिक्त पीलीभीत, अलीगढ़ और बहराइच जिले को भी शामिल किया है। इस परियोजना के पूरा हो जाने पर संबंधित गांवों की तस्वीर बदलेगी। इनसेट ::

27 गांवों में पाइपलाइन से सप्लाई

ग्राम पंचायतों में पाइपलाइन से पेयजल की सप्लाई के लिए पूर्व में जल निगम से काम चल रहा था। अब तक 27 गांवों में यह व्यवस्था भी करा दी गई है। हालांकि अब उन गांवों में ट्रीटमेंट प्लांट नहीं लगे हैं। नई परियोजना में पेयजल व्यवस्था और प्रभावी हो जाएगी।

वर्जन ::

घर-घर शुद्ध पेयजल की आपूर्ति कराने को सरकार ने बदायूं में भी शुद्ध जल मिशन को लागू किया है। चयनित गांवों में कार्यदायी संस्था पीएनसी इंफ्राटेक लिमिटेड आगरा ने सर्वे शुरू किया है। सर्वे के बाद ओवरहैड टैंक, ट्रीटमेंट प्लांट लगेंगे। लोगों के घरों तक पाइपलाइन से शुद्ध पेयजल पहुंचना शुरू हो जाएगा। कार्य पूर्ण करने के लिए वर्ष 2024 तक का समय निर्धारित किया है।

- मनोज अग्रवाल, सहायक अभियंता लघु सिचाई

chat bot
आपका साथी