गर्मी के साथ चढ़ता रहा सियासी पारा

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सोमवार को गर्मी बढ़ने के साथ सियासी पारा भी चढ़ता रहा। 3150 बूथों पर मतदान शुरू हुआ। 1037 प्रधान पदों पर 7095 प्रत्याशी 51 जिला पंचायत सदस्य सीटों पर 620 क्षेत्र पंचायत सदस्य की 1266 पदों पर 479

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 12:28 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 02:28 PM (IST)
गर्मी के साथ चढ़ता रहा सियासी पारा
गर्मी के साथ चढ़ता रहा सियासी पारा

जेएनएन, बदायूं : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सोमवार को गर्मी बढ़ने के साथ सियासी पारा भी चढ़ता रहा। 3150 बूथों पर मतदान शुरू हुआ। 1037 प्रधान पदों पर 7095 प्रत्याशी, 51 जिला पंचायत सदस्य सीटों पर 620, क्षेत्र पंचायत सदस्य की 1266 पदों पर 4798 और 12861 ग्राम पंचायत सदस्य सीटों पर 10779 उम्मीदवारों का भाग्य मतपेटिकाओं में बंद हो गया। मतदान के दौरान गड़बड़ी किए जाने की शिकायतें भी मिलती रहीं, पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी दौड़ते रहे और स्थिति को सामान्य करते रहे। सहसवान : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतदान प्रक्रिया छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। हालांकि समय सीमा के बाद भी कई बूथों पर मतदाताओं की लाइनें लगी हुई थीं। तय समय सीमा तक अधिकांश मतदान केंद्रों पर 60 प्रतिशत मतदान हो चुका था। सुबह सात बजे से पहले ही मतदान केंद्रों पर लोगों ने लाइनें लगा लीं। सात बजे मतदान का कार्य शुरू करा दिया गया। सुबह से दोपहर तक बूथों पर मतदाताओं की लम्बी लम्बी लाइनें लगी रहीं। दोपहर एक बजे तक लगभग 40 प्रतिशत मतदान हुआ। दोपहर में तेज धूप के कारण कुछ समय के लिए मतदान हल्का हुआ। शाम तीन बजे से पुन: मतदान केन्द्रों पर लम्बी लम्बी लाइनें लगने लगीं। कई स्थानों पर मतदाताओं का कहना था कि पोलिग पार्टियां बहुत हल्के काम कर रही हैं। जिस कारण मतदान तेजी से नहीं हो पा रहा है। शाम करीब पांच बजे रसूलपुर में वोट डालने में गडबडी को लेकर मतदाताओं में झडप हुई उसके बाद हल्का पथराव हुआ लेकिन पुलिस और प्रशासन ने तत्काल मामले पर काबू पा लिया। वहीं कोल्हाई में भी मतदान कर्मी पर गलत तरीके से वोट डलवाने का आरोप लगा। वहां भी प्रशासन ने मामले का निस्तारण करा दिया।

बिल्सी : सुबह से ही ब्लाक अंबियापुर क्षेत्र के ग्रामों में हो रहे त्रिस्तरीय चुनाव में ग्रामीणों में उत्साह देखने को मिला। सात बजे से ही लोगों की मतदान के लिए कतारें देखने को मिलीं। सुबह नौ बजे तक 11 प्रतिशत मतदान हो चुका था। 11 बजे तक 25.6 प्रतिशत, एक बजे तक 35.5 प्रतिशत जबकि पांच बजे तक 65.45 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया।

बिसौली कोतवाली क्षेत्र के ग्राम लालुआनगला और तारापुर में देर शाम 5 बजे मतदान को लेकर हाथापाई हुई। पुलिस के पहुंचने पर भीड़ तितर बितर हो गई। लालुआनगला में ज्यादा शोरशराबा होने पर पीएसी ने लाठी लेकर भीड़ को काफी दूर तक दौड़ाया। दोनों जगह फर्जी मतदान नहीं हो सका।

वजीरगंज : विकास खंड क्षेत्र में पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ। हालांकि पुलिस ने क्षेत्र के कई गांवों से दर्जनों लोगों को शांति भंग की आशंका को लेकर उठा कर बंद कर दिया बाद में सुपर्दगी में देकर सभी को छोड़ दिया। पुलिस ने कई गांवों से दर्जनों लोगों को शांति भंग की आशंका से उठा कर हवालात में बंद कर दिया। बाद में संभ्रांत नागरिकों की सुपर्दगी में देकर छोड़ दिया। क्षेत्र के ग्राम बरौर अमानुल्ला पुर से पुलिस एक इको कर समेत कई लोगों को रुपये तथा मिठाई बांटने के आरोप में पकड़ा है। बताते हैं कि पूर्व प्रधान के कहने से ग्राम मालम पुर में प्रधान पद के उम्मीदवार रुपया तथा मिठाई बांट ने गए इस बीच गांव बालों ने रुपया व मिठाई लेने से इंकार कर दिया तभी दोनों ओर से हाथापाई हो गयी।सूचना पर पहुंची पुलिस ने चार पांच लोगों को थाने लाकर बंद कर दिया जबकि एक को सिफारिश पर रात को ही छोड़ दिया। इस संबंध में एसओ संजीव शुक्ला ने बताया कि पकड़े लोग गांव में शांति भंग कर रहे थे, व्यवस्था बनाये रखने के लिए उन्हें बंद किया गया। कछला : नगर पंचायत कछला क्षेत्र के ग्राम चंदनपुर में जमकर फर्जी वोटिग की गई। प्रधान पद के प्रत्याशी दुष्यंत कुमार सिंह ने फर्जी वोटिग की शिकायत की तो मौके पर उझानी कोतवाल विशाल प्रताप सिंह मौके पर पहुंचे। उन्होंने पहुंच कर हालात देखें और स्थिति को सामान्य कराया।

ककराला : क्षेत्र में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मतदान सकुशल संपन्न हुआ। ककराला टाउन बाहर गभियाई, उगहनी मई, उपरैला, सिमरिया, उरौलिया, गौरामई, सैदपुर, ईश्वरी नगला, मिर्जापुर, बिचोला, बची झझरऊ, धनुपुरा भोजपुर, मोहम्मदगंज, बेहटा, विलहरी आदि में सुबह से ही पोलिग बूथों पर मतदाताओं की लंबी लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई। मतदान को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह दिखा। मतदाता शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ाते दिखे। कादरचौक के भोजपुर में प्रधान पद के एक प्रत्याशी बिना मास्क मिठाई बांटते दिखाई दिए।

अतिसंवेदनशील बूथ उरौलिया, गभियाई, फरीदपुर में इंस्पेक्टर थाना अलापुर ओपी गौतम मुस्तैद रहे। दिव्यांग और शरीरिक रूप से अक्षम मतदाताओं को उनके परिजन गोद में लेकर मतदान स्थल तक पहुंचाया।

chat bot
आपका साथी