आरोपित विक्रेता ही बताएंगे कितने किसानों ने खरीदा गौरी ब्रांड बीज

गौरी ब्रांड बीज खरीदकर बर्बाद हुए सैकड़ों किसानों के सत्यापन का काम थम गया है। इसकी वजह यह है कि कृषि विभाग ने आरोपित बीज विक्रेताओं से बीज के खरीददार किसानों की सूची मांगी है। बीज विक्रेता ही अब कृषि विभाग को बताएंगे कि उनके यहां से कितने किसानों ने कितनी मात्रा में गौरी ब्रांड बीज खरीदा। वहीं बर्बाद किसान प्रशासन से मुआवजे की आस लगाए बैठे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Sep 2020 12:58 AM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2020 05:09 AM (IST)
आरोपित विक्रेता ही बताएंगे कितने किसानों ने खरीदा गौरी ब्रांड बीज
आरोपित विक्रेता ही बताएंगे कितने किसानों ने खरीदा गौरी ब्रांड बीज

जेएनएन, बदायूं : गौरी ब्रांड बीज खरीदकर बर्बाद हुए सैकड़ों किसानों के सत्यापन का काम थम गया है। इसकी वजह यह है कि कृषि विभाग ने आरोपित बीज विक्रेताओं से बीज के खरीददार किसानों की सूची मांगी है। बीज विक्रेता ही अब कृषि विभाग को बताएंगे कि उनके यहां से कितने किसानों ने कितनी मात्रा में गौरी ब्रांड बीज खरीदा। वहीं, बर्बाद किसान प्रशासन से मुआवजे की आस लगाए बैठे हैं। महाराष्ट्र की कंपनी मैसर्स कीर्तिमान एग्रोजेनेटिक्स के गौरी ब्रांड धान बीज से जिले में तकरीबन सात सौ से ज्यादा किसान बर्बाद हुए। उनकी धान की फसल में दाना नहीं निकला है। खराब बीज प्रकरण में कंपनी के अतिरिक्त चन्दौसी, बरेली, बिसौली और दातागंज के 14 बीज विक्रेताओं पर दातागंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज हो चुका है। वहीं, शुरूआत में कृषि विभाग ने बर्बाद किसानों के सत्यापन को तहसील स्तर पर न्याय पंचायत कर्मचारी भी लगाए थे। मगर अभी तक सत्यापन का कार्य पूरा नहीं हो सका है। इधर, दातागंज, बिसौली और फैजगंज बेहटा थाना क्षेत्र के आसफपुर में रोजाना किसान स्थानीय दुकानदारों से बीज खरीदने का दावा कर रहे है। मगर कृषि विभाग हाथ पर हाथ रखे बैठा है। कृषि विभाग ने बर्बाद किसान की सूची आरोपित बीज विक्रेताओं से मांगकर स्वयं को कठघरे में खड़ा कर लिया है। कृषि विभाग ने आरोपित बीज दुकानदारों से ही गौरी ब्रांड धान बीज को खरीदकर ले गए किसानों की सूची मांगी है। जिसके आधार पर ही जिले के बर्बाद किसानों का सत्यापन हो सकेगा। किसानों की बात ::

फोटो 29 बीडीएन 6

सीकरी की दुकान से तीन किलो बीज खरीदकर पांच बीघा खेत में बोया। फसल की लागत को ब्याज पर पैसे लिए थे। इस साल सब बर्बाद हो गया। मंगली, आसफपुर

फोटो 29 बीडीएन 7

बरेली के सुनील पाठक बीज भंडार से बीज लेकर आए थे। लेकिन, दस बीघा की फसल बर्बाद हो गई। लोगों का कर्ज सिर पर है। मुआवजे मिले तो कर्ज उतारा जाए।

रामकिशोर पाठक, आसफपुर

फोटो 29 बीडीएन 8

सीकरी की दुकान से गौरी ब्रांड का बीज खरीदा था। फसल खराब होने पर दुकानदार से शिकायत की तो वह बदलसूकी करने लगा।

रामबाबू, आसफपुर

फोटो 29 बीडीएन 9

बरेली के सुनील पाठक बीज भंडार से 20 किलो गौरी ब्रांड बीज खरीदकर 25 बीघा खेत में बुओई की। मगर बाली में एक भी दाना नहीं पड़ा।

कृष्णवीर मिश्रा, आसफपुर वर्जन ::

डीलरों से गौरी ब्रांड बीज खरीदकर ले गए किसानों की सूची मांगी है। इस आधार पर किसानों का सत्यापन करेंगे। फिलहाल दो सौ किसानों की शिकायतें मिली हैं।

विनोद कुमार, जिला कृषि अधिकारी

chat bot
आपका साथी