बा विद्यालयों के उच्चीकरण में जमीन का अड़ंगा

जागरण संवाददाता बदायूं जिले में संचालित 18 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में से 13 को उच्चीकृत किया जाएगा। जहां कक्षा 10 कक्षाएं संचालित की जाएंगी। शासन की ओर से नामित संस्था को बजट की पहली किश्त दी जा चुकी है लेकिन अब पांच बा विद्यालयों के उच्चीकरण में जमीन का अड़ंगा फंसा है। मानक के अनुसार जमीन कम पड़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 01:04 AM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 01:04 AM (IST)
बा विद्यालयों के उच्चीकरण में जमीन का अड़ंगा
बा विद्यालयों के उच्चीकरण में जमीन का अड़ंगा

जागरण संवाददाता, बदायूं : जिले में संचालित 18 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में से 13 को उच्चीकृत किया जाएगा। जहां कक्षा 10 कक्षाएं संचालित की जाएंगी। शासन की ओर से नामित संस्था को बजट की पहली किश्त दी जा चुकी है लेकिन अब पांच बा विद्यालयों के उच्चीकरण में जमीन का अड़ंगा फंसा है। मानक के अनुसार जमीन कम पड़ रही है।

उच्चीकरण के लिए शासन ने विभाग से पर्याप्त जमीन वाले बा विद्यालयों के नाम मांगे थे। विद्यालयों का स्थलीय निरीक्षण करते रिपोर्ट तैयार हुई और शासन को भेजी गई। वहां से 13 विद्यालयों के लिए बजट जारी हुआ। नामित संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर व इंजीनियर्स ने मौके पर जाकर देखा तो जगत, म्याऊं, समरेर, कादरचौक, दहगवां के बा विद्यालयों में जमीन कम निकली। विद्यालय की चाहरदीवारी के आसपास मौजूद सरकारी जमीन को अधिग्रहण की कार्रवाई शुरु हुई है। एसडीएम को लेआउट की जानकारी देकर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया के लिए बोला गया है और रिपोर्ट मांगी गई। वह मौके पर जाकर लेखपाल, तहसीलदार आदि के माध्यम से जरूरत के हिसाब से जमीन की स्थिति से अवगत कराएंगे। जिसमें म्याऊं बा विद्यालय के आसपास बेसिक शिक्षा विभाग की जमीन की वजह से वह जमीन तो आसानी से मिल जाएगी। साथ ही समरेर में विभागीय जमीन पर आसपास के लोगों का कब्जा है। वह हटाकर पर्याप्त जमीन हो जाएगी। अन्य तीन बा विद्यालयों के लिए जमीन अधिग्रहण में समय लगेगा। बालिका शिक्षा के जिला समन्वयक जितेंद्र सिंह ने बताया कि नामित संस्था की ओर से प्राजेक्ट मैनेजर ने भी विद्यालयों का निरीक्षण किया था। पांच में जमीन कम निकली। अधिग्रहण की तैयारी की जा रही है।

chat bot
आपका साथी