गांवों में कितने बचे बाग अब होगी गणना

अब देहात क्षेत्र में लोगों को प्रदूषण से बचाने को बाग बचाओ अभियान शुरू किया जा रहा है। यह अभियान पंचायती राज विभाग शुरू कर रहा है। विभाग के अधिकारी और कर्मचारी गांवों में जाकर लोगों को जागरूक करेंगे कि उनको पेड़ बचाने हैं। ताकि वह लोग बेवजह हरे-भरे पेड़ को न काटें।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 12:32 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 12:32 AM (IST)
गांवों में कितने बचे बाग अब होगी गणना
गांवों में कितने बचे बाग अब होगी गणना

जेएनएन, बदायूं : अब देहात क्षेत्र में लोगों को प्रदूषण से बचाने को बाग बचाओ अभियान शुरू किया जा रहा है। यह अभियान पंचायती राज विभाग शुरू कर रहा है। विभाग के अधिकारी और कर्मचारी गांवों में जाकर लोगों को जागरूक करेंगे कि उनको पेड़ बचाने हैं। ताकि वह लोग बेवजह हरे-भरे पेड़ को न काटें। इसकी शुरूआत शीत कालीन सत्र में शुरू कर ग्रामीणों को ग्रीष्म काल की बात बताई जाएगी। इससे गांवों में हो रहे हरे पेड़ का कटान रुकेगा।

गांवों में अधिकांश बाग खत्म हो चुके हैं। वजह है कि हरे पेड़ का कटान काफी समय से हो रहा है, चंद रुपयों के लालच में लकड़ी माफिया हरियाली को खत्म कर रहे हैं। इस वजह से देहात क्षेत्र में भी पर्यावरण दूषित होता जा रहा है। मानसून सत्र में गांव-गांव पौधरोपण का अभियान शुरू किया जाता है, मगर पौधों की देखरेख न होने की वजह से वह सूख जाते हैं। इस वजह से प्रशासन की सभी तैयारियों पर पानी फिर जाता है। इस बार पंचायती राज विभाग ने अब देहात में बाग की गिनती शुरू कराई है। ताकि इसकी रिपोर्ट के आधार पर संबंधित अधिकारियों का सहयोग हरियाली बचाने के लिए लिया जा सके।

वर्जन ..

गांवों में बाग की गिनती कराई जा रही है। इसकी रिपोर्ट तैयार कर संबंधित अधिकारियों से वृक्ष बचाने में सहयोग लिया जाएगा।

- डॉ. सरनजीत कौर, डीपीआरओ

chat bot
आपका साथी