मशरूम से दोगुना ही नहीं कई गुना बढ़ जाएगी आय

जिले में पहली बार हुआ दो दिवसीय मशरूम महोत्सव सार्थक रहा। दूसरे दिन कृषि वैज्ञानिकों ने मशरूम की खेती के तौर-तरीके और उसके लाभ बताए। इससे खेती में आय दोगुना नहीं बल्कि कई गुना बढ़ जाएगी। डीएम कुमार प्रशांत ने कहा कि किसान ज्यादा से ज्यादा मशरूम की खेती कर जिले को प्रदेश व देश में शीर्ष स्थान पर लाएं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 12:49 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 12:49 AM (IST)
मशरूम से दोगुना ही नहीं कई गुना बढ़ जाएगी आय
मशरूम से दोगुना ही नहीं कई गुना बढ़ जाएगी आय

जेएनएन, बदायूं : जिले में पहली बार हुआ दो दिवसीय मशरूम महोत्सव सार्थक रहा। दूसरे दिन कृषि वैज्ञानिकों ने मशरूम की खेती के तौर-तरीके और उसके लाभ बताए। इससे खेती में आय दोगुना नहीं बल्कि कई गुना बढ़ जाएगी। डीएम कुमार प्रशांत ने कहा कि किसान ज्यादा से ज्यादा मशरूम की खेती कर जिले को प्रदेश व देश में शीर्ष स्थान पर लाएं।

कृष्णा लॉन में हुए मशरूम महोत्सव के अंतिम दिन रविवार को डीएम ने कहा कि कृषि में सिर्फ खेती ही नहीं पशु, रेशम, मत्स्य, बकरी, सूअर, मधुमक्खी एवं कुटकुट आदि का पालन भी आता है। इससे आय बढ़ाने का कार्य करें। जिले में ही किसान स्ट्रॉबेरी, ड्रैगन फ्रूट, मशरूम आदि की खेती कर रहे हैं। उन्होंने कहा कोई भी कार्य प्रारंभ में रिस्क ही लेना पड़ता है। ऐसे ही पुरानी खेती की विधा से हटकर नई विधा की खेती किसान जरूर अपनाएं। किसानों को आश्वस्त किया कि शासन की विभिन्न लाभकारी योजनाओं का पूरा लाभ मिलेगा। महोत्सव में मिली जानकारियों पर खुद अमल करें। दूसरे किसानों को भी बताएं। किसान कम जगह में घर के पीछे तथा आंगन में भी मशरूम को उगा सकते हैं। मशरूम स्वास्थ्य को बहुत लाभकारी होता है। मशरूम स्वास्थ्य दृष्टिगत से बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर, मैग्नीशियम, प्रोटीन बहुत ही अधिक मात्रा में होती है। एसएसपी संकल्प शर्मा ने कहा कि मशरूम खाने से फायदे ही फायदे हैं। मशरूम में वैसे ही फायदा है यदि किसान सुखाकर और पाउडर बनाकर बेचेंगे तो और अधिक लाभ होगा। मशरूम महोत्सव आए किसान स्टालों का अवलोकन करें। कुछ नया सीखकर ही जाएं। किसान अपनी खेती में नया करने की कोशिश करें जिससे उनकी आए दुगनी हो। इस मौके पर एडीएम वित्त एवं राजस्व नरेंद्र बहादुर सिंह, उप निदेशक कृषि डा. रामवीर कटारा, पीडी डीआरडीए अनिल कुमार, जिला विकास अधिकारी चंद्रशेखर, जिला उद्यान अधिकारी डा. सुनील कुमार एवं जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार आदि अफसर मौजूद रहे। मशरूम महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रही धूम

फोटो 28 बीडीएन 33

जासं, बदायूं : दो दिवसीय मशरूम महोत्सव में शनिवार शाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही। स्कूली बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुति दी। डीएम कुमार प्रशांत एवं एसएसपी संकल्प शर्मा ने बच्चों को पुरस्कृत किया। बच्चों ने एकल गायन, वादन, समूह नृत्य, एकल नृत्य, मिमिक्री, कविता पाठ प्रस्तुत किए। संयोजन बदायूं क्लब के सचिव डा. अक्षत अशेष ने किया और संचालन रवींद्र मोहन सक्सेना ने किया। अभिषेक अनंत, राहुल चौबे, पंकज शर्मा, सुमित मिश्रा, अजय गुप्ता, सविता चौहान, वंदना शर्मा, मीनाक्षी सक्सेना, संजय आर्य, शैलेंद्र बत्रा आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी