पुलिस लाइंस की जमीन की फिर होगी पैमाइश

पुलिस लाइंस की नेकपुर के पास मौजूद जमीन पर काफी समय पहले ही कुछ लोगों ने कब्जा कर लिया था। वहां कुछ जगह पर निर्माण कार्य भी कराया जा चुका है। भू माफिया अपनी जमीन की आड़ में पुलिस लाइंस की जमीन को भी बेचते गए। वर्ष 2011 में तत्कालीन एसपी सिटी परेश पांडेय ने जमीन की पैमाइश कराई तो कब्जा करने वालों के नाम प्रकाश में आ गए। इसके बाद 17 लोगों के खिलाफ सिविल लाइंस थाने में मुकदमा दर्ज कराया था। इसके बाद इस मामले में तमाम जांचें चल रही हैं। अब एक बार फिर से उस जमीन की पैमाइश कराई जाएगी ताकि जमीन पर किसी ने कब्जा किया है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 01:18 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 01:18 AM (IST)
पुलिस लाइंस की जमीन की फिर होगी पैमाइश
पुलिस लाइंस की जमीन की फिर होगी पैमाइश

जेएनएन, बदायूं : पुलिस लाइंस की नेकपुर के पास मौजूद जमीन पर काफी समय पहले ही कुछ लोगों ने कब्जा कर लिया था। वहां कुछ जगह पर निर्माण कार्य भी कराया जा चुका है। भू माफिया अपनी जमीन की आड़ में पुलिस लाइंस की जमीन को भी बेचते गए। वर्ष 2011 में तत्कालीन एसपी सिटी परेश पांडेय ने जमीन की पैमाइश कराई तो कब्जा करने वालों के नाम प्रकाश में आ गए। इसके बाद 17 लोगों के खिलाफ सिविल लाइंस थाने में मुकदमा दर्ज कराया था। इसके बाद इस मामले में तमाम जांचें चल रही हैं। अब एक बार फिर से उस जमीन की पैमाइश कराई जाएगी, ताकि जमीन पर किसी ने कब्जा किया है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके।

पुलिस लाइंस के नाम पर दर्ज काफी जमीन नेकपुर रेलवे फाटक के उस पार भी है। उस पार मौजूद एक तालाब पर माफिया की नजर पड़ी तो तालाब का अस्तित्व खत्म करने के साथ ही माफिया ने पुलिस लाइंस की जमीन पर भी धोखाधड़ी से प्लाटिग शुरू कर दी। उस वक्त यहां तैनात रहे एक आरआइ की भूमिका इस पूरे खेल में संदिग्ध थी। आरआइ की मिलीभगत से ही माफिया उस जमीन का हिस्सा उस आरआइ को भी पहुंचाता रहा। इधर, किसी भी पुलिस अधिकारी ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। वर्ष 2011 में जब भूमाफिया की असलियत का पता चला तो तत्कालीन पुलिस अफसरों ने पुलिस लाइंस की सभी जमीन की पैमाइश कराई थी, इस दौरान पता चला कि काफी जमीन पर कब्जा किया जा रहा है। इस बात पर तत्कालीन सीओ सिटी श्रीश्चंद्र ने सिविल लाइंस थाने में कब्जा करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। उस मामले में अभी कोर्ट का निर्णय आना बाकी है। प्रकरण पुराना है। जानकारी मिली है कि कुछ जमीन पर कब्जा हो चुका है। इस वजह से जमीन की दोबारा से पैमाइश कराई जाएगी, ताकि कब्जा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

- प्रवीन सिंह चौहान, एसपी सिटी

chat bot
आपका साथी