देहात में भी शुरू हुई सोत नदी की पैमाइश, जल्द हटेगा कब्जा

जागरण संवाददाता बदायूं ऐतिहासिक सोत नदी शहर में लाल पुल से गुजरती है। प्रशासनिक अफसरों ने शहर में लाल पुल के पास किए गए अतिक्रमण को नदी को कब्जा मुक्त कराया। इससे नदी के बंद स्त्रोत भी खुल गए। अब देहात क्षेत्र में नदी को कब्जा मुक्त कराने की योजना बनी है जिससे जिले में नदी को पुर्नजीवित किया जा सके। इसके लिए राजस्व विभाग की टीम ने सनाय गांव में नदी की जमीन का सर्वे शुरू किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 06:25 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 06:06 AM (IST)
देहात में भी शुरू हुई सोत नदी की पैमाइश, जल्द हटेगा कब्जा
देहात में भी शुरू हुई सोत नदी की पैमाइश, जल्द हटेगा कब्जा

जागरण संवाददाता, बदायूं : ऐतिहासिक सोत नदी शहर में लाल पुल से गुजरती है। प्रशासनिक अफसरों ने शहर में लाल पुल के पास किए गए अतिक्रमण को नदी को कब्जा मुक्त कराया। इससे नदी के बंद स्त्रोत भी खुल गए। अब देहात क्षेत्र में नदी को कब्जा मुक्त कराने की योजना बनी है, जिससे जिले में नदी को पुर्नजीवित किया जा सके। इसके लिए राजस्व विभाग की टीम ने सनाय गांव में नदी की जमीन का सर्वे शुरू किया है।

शहर में लाल पुल के पास सोत नदी की जमीन पर माफिया लंबे समय से कब्जा कर रहे थे, जिससे नदी का अस्तित्व ही खत्म होने लगा था। कचरा आदि पड़ने से नदी के स्त्रोत भी बंद हो गए। इससे नदी सूखती चली गई, जिससे यह सिर्फ नक्शे में ही सीमित रह गई। प्रशासन ने नदी को कब्जा मुक्त करने का अभियान चलाया तो यहां बने दो मैरिज हॉल को तोड़ा, जिसमें एक पूर्व विधायक का था। गार्डन और वाटर पार्क टूटे, तो नदी चौड़ी दिखने लगी। डीएम कुमार प्रशांत के निर्देश पर सिटी मजिस्ट्रेट अमित कुमार ने तहसील व पालिका की टीमें वहां लगाई। बाईपास से लालपुल के दोनों हिस्सों में कई एकड़ जमीन खाली कराकर नदी की खोदाई शुरू कराई। इससे नदी के स्त्रोत खुले। अब देहात क्षेत्र में नदी की पैमाइश शुरू कराई गई है।

वर्जन ..

तहसील क्षेत्र में नदी की जमीन से कब्जा हटवाने के लिए सर्वे शुरू कराया गया है। कब्जा करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

- पारसनाथ मौर्य, एसडीएम सदर

chat bot
आपका साथी