पचास मीटर में सबसे तेज दौड़ीं मंजावती व तरन्नुम

सर्व शिक्षा अभियान के समेकित शिक्षा की ओर से हाफिज सिद्दीकी इस्लामियां कॉलेज में दिव्यांग छात्र-छात्राओं की खेलकूद प्रतियोगिताएं कराई गईं। मथुरिया चौक स्थित प्री एक्सीलेरेटेड लर्निंग कैंप में आवासीय शिक्षा ग्रहण कर रहे दिव्यांग बच्चों के साथ अन्य प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ रहे दिव्यांग बच्चों ने प्रतिभाग कर शानदार प्रदर्शन किया और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 12:51 AM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 06:02 AM (IST)
पचास मीटर में सबसे तेज दौड़ीं मंजावती व तरन्नुम
पचास मीटर में सबसे तेज दौड़ीं मंजावती व तरन्नुम

जागरण संवाददाता, बदायूं : सर्व शिक्षा अभियान के समेकित शिक्षा की ओर से हाफिज सिद्दीकी इस्लामियां कॉलेज में दिव्यांग छात्र-छात्राओं की खेलकूद प्रतियोगिताएं कराई गईं। मथुरिया चौक स्थित प्री एक्सीलेरेटेड लर्निंग कैंप में आवासीय शिक्षा ग्रहण कर रहे दिव्यांग बच्चों के साथ अन्य प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ रहे दिव्यांग बच्चों ने प्रतिभाग कर शानदार प्रदर्शन किया और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। दिव्यांग बच्चों से विशेष दुलार करने वाली सीडीओ निशा अनंत बच्चों के प्रदर्शन की वीडियो बनाती रहीं और हाथ मिलाकर बच्चों को प्रोत्साहित किया। प्राथमिक स्तर की श्रवण बाधित की बालिका वर्ग की पचास मीटर दौड़ में मंजावती पहले, रचना दूसरे व रीना तीसरे और उच्च प्राथमिक स्तर में तरन्नुम पहले, रीना दूसरे, केशवती तीसरे नंबर पर रहीं। उच्च प्राथमिक स्तर के बालक वर्ग में अब्दुल्ला को पहला, शानू यादव को दूसरा व यश सक्सेना को तीसरा और कला की प्रतियोगिता में काजल पहले, कामिनी दूसरे व तरन्नुम तीसने स्थान पर रहीं। सुलेश प्रतियोगिता में तरन्नुम पहले, ज्योति दूसरे व काजल तीसरे नंबर पर रहीं। मोहिनी ने छूकर आसानी से चीजों को पहचानने पर पहला, पूनम को दूसरा व मंतिशा को तीसरा स्थान मिला। उच्च प्राथमिक स्तर की कुर्सी दौड़ में बालिका वर्ग में तरन्नुम को पहला, नित्या को दूसरा व केशवती को तीसरा और प्राथमिक स्तर में शिवा पहले, ओम दूसरे व शानू यादव तीसरे स्थान पर रहे। सीडीओ ने कहा कि दिव्यांग बच्चों में अलग-अलग तरह की क्षमताएं होती हैं। उन्हें पर्याप्त अवसर मिल जाए तो सामान्य बच्चों से भी बेहतर कर सकते हैं। उनके साथ भेदभाव न करें। बीएसए रामपाल सिंह राजपूत, मुहम्मद आकिल, कमल यादव, अनुराग यादव, असरार अहमद आदि का विशेष सहयोग रहा। इंसेट..

शीशा पड़े मैदान में खिला दिए मासूम दिव्यांग

जहां एक ओर सीडीओ दिव्यांग बच्चों को हर प्रकार की सहूलियत देने की कोशिश कर रही हैं तो दूसरी ओर समेकित शिक्षा में तैनात जिम्मेदार लापरवाही की इंतहा कर रहे हैं। आलम यह है कि मैदान को सही प्रकार से साफ तक नहीं कराया गया। जगह-जगह शीशे पड़े थे और रेस ट्रैक पर कंकरीट। एक अभिभावक रमेश के पैर में शीशा चुभा भी, खून निकला लेकिन दिव्यांग बच्चा परेशान न हो इसके लिए शिकायत किए बिना खून पोंछकर चले गए।

chat bot
आपका साथी