तेज आवाज में गुम हो रही परीक्षा की तैयारी

बदायूं : पिछले सत्र में बोर्ड परीक्षा के दौरान हल्की आवाज व निर्धारित समय तक ही डीजे व अन्य साउंड सिस्टम चलाने के निर्देश दिए गए थे। जिससे हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को रात को पढ़ने व परीक्षा देने में किसी प्रकार की परेशानी न हो, लेकिन वर्तमान सत्र में माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से निर्देश प्राप्त न होने की वजह से शादी-पार्टियों में देर रात तक तेज आवाज में डीजे बजने की वजह से परीक्षार्थी पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। उनकी मांग है कि जिला प्रशासन को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है। जिससे पढ़ाई में किसी प्रकार से व्यवधान न हो।

फोटो 22 बीडीएन 18

बोर्ड परीक्षा होने के बाद भी रात के समय पढ़ाई में बहुत परेशानी हो रही है। डीजे की तेज आवाज घर में आने की वजह से एकाग्रता नहीं हो पा रही है।

- नितिन पटेल फोटो 22 बीडीएन 19

जिला प्रशासन को देर रात तक डीजे बजने पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए। जिससे परीक्षार्थियों को रात के समय पढ़ाई करने में परेशान का सामना न करना पड़े।

- रचना फोटो 22 बीडीएन 20

बोर्ड परीक्षा के दौरान एकाग्रता बहुत जरूरी होती है, लेकिन पढ़ाई प्रभावित हो रही है। प्रशासन को देर रात साउंड बजाने वालों पर कार्रवाई करनी चाहिए।

- राखी फोटो 22 बीडीएन 21

आधी बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के बाद भी प्रशासन ने रात के समय ध्यान नहीं दिया। अब महत्वपूर्ण पेपर हैं तो ध्यान देना चाहिए कि रात के समय कोई पढ़ रहा है।

- वर्षा 2282 परीक्षार्थी रहे गैरहाजिर

पहली पाली में हुई इंटर की चित्रकला परीक्षा में पंजीकृत 7321 परीक्षार्थियों में 6184 उपस्थित रहे और 1137 ने परीक्षा छोड़ दी। इसी पाली में हुई हाईस्कूल की चित्रकला आलेखन, चित्रकला प्रावैधिक परीक्षा में पंजीकृत 7372 परीक्षार्थियों में 6227 उपस्थित रहे व 1145 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। दूसरी पाली में राजकीय इंटर कॉलेज पर कॉपियां संकलित होती रहीं।

बोर्ड परीक्षा में आज..

पहली पाली में हाईस्कूल सामाजिक विषय व इंटर की गणित व प्रारंभिक सांख्यिकी (वाणिज्य वर्ग के लिए) विषय की परीक्षा होगी। दूसरी पाली में इंटर की अधिकोषण तत्व, कृषि अभियंत्रण चतुर्थ प्रश्न पत्र, कृषि पशुपालन व पशु चिकित्सा विज्ञान विषय की परीक्षा कराई जाएगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.