गरीबों का राशन डकारा, कोटेदार का बेटा गया जेल

सार्वजनिक वितरण प्रणाली में जिले की ही भले ही प्रदेश स्तर पर सराहना हो लेकिन निचले स्तर पर धांधली हो रही।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 12:03 AM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 12:03 AM (IST)
गरीबों का राशन डकारा, कोटेदार का बेटा गया जेल
गरीबों का राशन डकारा, कोटेदार का बेटा गया जेल

सिलहरी/मूसाझाग : सार्वजनिक वितरण प्रणाली में जिले की ही भले ही प्रदेश स्तर पर सराहना हो चुकी है, लेकिन अब भी कोटेदार गरीबों के हिस्से का राशन ब्लैक करने से बाज नहीं आ रहे हैं। जगत ब्लॉक क्षेत्र के गांव में राशन वितरण से पहले पर्यवेक्षण अधिकारी ने गोदाम का सत्यापन किया तो राशन कम निकला। उन्होंने कंट्रोल रूम को अवगत कराया तो एसडीएम मौके पर पहुंच गए। जांच में गड़बड़ी मिलने पर कोटेदार के बेटे के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। इसके बाद उसे जेल भेज दिया।

ब्लाक जगत की ग्राम पंचायत मल्लाहपुर की कोटेदार सावित्री देवी का बेटा लोकप्रिय यादव राशन का काम देखता है। डीएम के निर्देश पर सोमवार को राशन वितरण के लिए पर्यवेक्षक गांव पहुंचे तो खाद्यान्न रजिस्ट्रर से स्टाक का मिलान शुरू किया। इस दौरान पता लगा कि 19 कट्टे गेहूं व 14 कट्टे चावल कम मिले। पर्यवेक्षक ने कंट्रोल रूम पर फोन द्वारा सूचना दी। डीएम के निर्देश पर एसडीएम सदर पारस नाथ मौर्य पूर्ति निरीक्षक के साथ मल्लहापुर गांव पहुंच गए। एसडीएम ने कोटेदार को बुलवाया लेकिन वह नहीं पहुंची। जबकि लोकप्रिय भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सका। अभिलेखों में गड़बड़ी और ब्लैक में राशन बेचने के आरोप में एसडीएम ने तत्काल उसकी गिरफ्तारी कराई। आरोपित के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मुकदमा भी दर्ज हुआ। एसडीएम ने बताया कि कोटेदार वहां मौजूद नहीं थीं लेकिन उसके पुत्र द्वारा हेराफेरी की जा रही थी। इसलिए उसे जेल भिजवाया गया है। वर्जन

गरीबों तक उनके हिस्से का राशन पहुंचाने को सतर्कता बरती जा रही है। कोटेदार के गोदाम में राशन कम होने की शिकायत मिली तो एसडीएम सदर को मौके पर भेजा। प्रारंभिक जांच में गोदाम में गेहूं और चावल कम मिलने पर कार्रवाई की गई है।

- दिनेश कुमार ¨सह, जिलाधिकारी

chat bot
आपका साथी