अब आयुष्मान व जिरियाट्रिक वार्ड जनता के हवाले

जिला अस्पताल में गुरुवार को आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के इलाज के लिए आयुष्मान व जिरियाट्रिक वार्डों का उद्घाटन राज्यमंत्री महेश चंद्र गुप्ता व डीएम कुमार प्रशांत ने संयुक्त रूप से किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 06:46 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 12:29 AM (IST)
अब आयुष्मान व जिरियाट्रिक वार्ड जनता के हवाले
अब आयुष्मान व जिरियाट्रिक वार्ड जनता के हवाले

जागरण संवाददाता, बदायूं : जिला अस्पताल में गुरुवार को आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के इलाज के लिए आयुष्मान व जिरियाट्रिक वार्डों का उद्घाटन राज्यमंत्री महेश चंद्र गुप्ता व डीएम कुमार प्रशांत ने संयुक्त रूप से किया। 10-10 बेड वाले इन वार्डों में केवल गोल्डनकार्ड धारकों को ही भर्ती कर सुविधाएं दी जाएंगी। कार्यक्रम के दौरान अधिकारियों ने आयुष्मान भारत योजना के बारे में जानकारी भी दी।

नगर विकास राज्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के कार्ड धारक अपने परिवार के सदस्यों का पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करा सकता है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आयुष्मान मिशन के अंतर्गत केन्द्रीय क्षेत्र के सभी मामले शामिल हैं। डीएम ने कहा, योजना के तहत अभियान चलाकर एक साथ 40 हजार कार्ड बनवाए हैं। जिले में एक लाख लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। 14 सरकारी और 08 प्राइवेट अस्पताल इसके लिए निर्धारित किए गए हैं। जहां कार्ड धारक अपना इलाज करा सकते हैं। कहा कि जिले में अभी तक 364 मरीजों ने इस योजना का लाभ भी उठाया है। कार्यक्रम के दौरान प्रभारी सीएमओ डॉ. मंजीत सिंह, सीएमएस डॉ. बीबी पुष्कर, एचएम डॉ. अंबिका श्रीवास्तव समेत जिला अस्पताल का पूरा स्टाफ मौजूद रहा।

इंसेट

आयु निर्धारण के हिसाब से भर्ती

- जीरियाट्रिक आयुष्मान वार्ड में 60 साल से अधिक उम्र के मरीजों को भर्ती किया जाएगा। जबकि आयुष्मान वार्ड में 60 साल से कम उम्र वाले मरीज भर्ती होंगे। इस वार्ड में मरीजों के लिए नहाने-धोने समेत भोजन की अलग से व्यवस्था है। बुजुर्ग मरीज फिसलें न इसके लिए अलग से मैटिग डलवाई गई है। सभी बेड भी नए हैं। इन पर पल्स ऑक्सोमीटर समेत सेंट्रल आक्सीजन की व्यवस्था भी की जा रही है। ताकि मरीजों की हर स्थिति का पता लगता रहे। पहले दिन चार मरीज हुए शिफ्ट

- वार्ड खुलने के साथ ही पहले दिन चार गोल्डनकार्ड धारकों को नए वार्डों में भर्ती किया गया है। आयुष्मान वार्ड में तीन तो जीरियाट्रिक वार्ड में एक मरीज पहुंचा है। यह मरीज अभी तक हड्डी वार्ड में भर्ती थे।

----------

chat bot
आपका साथी