विनियमित क्षेत्र में शामिल होगा गुनौरा वाजिदपुर

शहर से करीब पांच किमी दूर नौशेरा गांव से आगे उझानी रोड स्थित गुनौरा वाजिदपुर गांव को विनियमित क्षेत्र में लाने की तैयारी की जा रही है। यहां राजकीय मेडिकल कालेज खुलने के बाद आसपास तेजी से प्लाटिग की जाने लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 12:07 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 12:07 AM (IST)
विनियमित क्षेत्र में शामिल होगा गुनौरा वाजिदपुर
विनियमित क्षेत्र में शामिल होगा गुनौरा वाजिदपुर

जेएनएन, बदायूं : शहर से करीब पांच किमी दूर नौशेरा गांव से आगे उझानी रोड स्थित गुनौरा वाजिदपुर गांव को विनियमित क्षेत्र में लाने की तैयारी की जा रही है। यहां राजकीय मेडिकल कालेज खुलने के बाद आसपास तेजी से प्लाटिग की जाने लगी है। गांव और मेडिकल कालेज के निकट बेतरतीब निर्माण न होने पाए इस कारण यह पहल की गई है। जिला प्रशासन की ओर से इसका प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। इसके बाद यहां कोई भी व्यक्ति बगैर नक्शे के भवन का निर्माण नहीं करा सकेगा।

बरेली-आगरा राजमार्ग पर शहर से लेकर उझानी तक रोड किनारे लोक निर्माण विभाग की ओर से पहले से ही अवैध प्लाटिग और कब्जा रोकने के लिए सतर्कता बरती जा रही थी, लेकिन राजकीय मेडिकल कालेज के आसपास बिना नक्शा पास कराए ही लोग अपने खेतों में मकान बनवाने लगे हैं। दुकानें बनवाई जा रही हैं। एरिया विनियमित क्षेत्र में न होने के कारण किसी पर कोई रोकटोक नहीं लग पा रही है। इसी को देखते हुए जिला प्रशासन ने गुनौरा और वाजिदपुर गांव को विनियमित क्षेत्र में शामिल कराने की पहल की है। उम्मीद है कि अगले महीने तक यह गांव विनियमित क्षेत्र का हिस्सा हो जाएंगे।

महायोजना तैयार कर रही आगरा की कंपनी

शहर को व्यवस्थित तरीके से विकसित करने के लिए महायोजना तैयार की जा रही है। आगरा की कंपनी ने प्रमुख चौराहों से लेकर गली-मुहल्लों तक का सर्वे कर लिया है। उम्मीद है कि जल्द ही महायोजना का प्रस्ताव जिला प्रशासन के पास पहुंच जाएगा। इस पर आपत्तियों के बाद इसे मंजूरी दी जाएगी और उसी के अनुरूप अवैध निर्माण ध्वस्त किए जाएंगे और नए नक्शे स्वीकृत किए जाएंगे। वर्जन ::

राजकीय मेडिकल कालेज में गुनौरा वाजिदपुर को विनियमित क्षेत्र में शामिल करने के लिए प्रस्ताव हमारे यहां आने से पहले ही भेजा जा चुका है। शासन से स्वीकृति मिलने के बाद दोनों गांव विनियमित क्षेत्र में शामिल हो जाएंगे।

- श्याम बाबू वर्मा, जेई विनियमित क्षेत्र

-------------------------------

chat bot
आपका साथी