अक्षय तृतीया पर गुलजार नहीं होंगे सराफा बाजार

कोरोना क‌र्फ्यू के चलते इस बार भी अक्षय तृतीया पर सराफा बाजार गुलजार नहीं होंगे। इसके चलते गुरुवार को भी सराफा बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। अबूझ तिथि होने से होने वाले वैवाहिक कार्यक्रमों में भी सीमित लोग ही सम्मिलित हो सकेंगे। पिछले वर्ष भी कोरोना के चलते अक्षय तृतीया पर ऐसे ही हालात रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 12:30 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 12:30 AM (IST)
अक्षय तृतीया पर गुलजार नहीं होंगे सराफा बाजार
अक्षय तृतीया पर गुलजार नहीं होंगे सराफा बाजार

बदायूं, जेएनएन : कोरोना क‌र्फ्यू के चलते इस बार भी अक्षय तृतीया पर सराफा बाजार गुलजार नहीं होंगे। इसके चलते गुरुवार को भी सराफा बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। अबूझ तिथि होने से होने वाले वैवाहिक कार्यक्रमों में भी सीमित लोग ही सम्मिलित हो सकेंगे। पिछले वर्ष भी कोरोना के चलते अक्षय तृतीया पर ऐसे ही हालात रहे थे।

शुक्रवार को अक्षय तृतीया पर सराफा बाजार नहीं खुलेगा। इसलिए कारोबारी भी घरों में बैठे हैं। सहालग में वैवाहिक आयोजनों के लिए जेवर की जरूरत है। इसको लेकर लोग परेशान हैं। कुछ सराफा कारोबारी मोबाइल से संपर्क साधने वालों को जरूरत के जेवरात उपलब्ध करा दे रहे हैं। लेकिन, दुकानें नहीं खुल रही हैं। हरसहाय मल सर्राफ परिवार के सचित वैश्य का कहना है कि आपदा की इस घड़ी में सभी का सुरक्षित रहना जरूरी है। जान है तो जहान है, स्वस्थ और सुरक्षित रहने पर कारोबार फिर किया जा सकता है। सराफा व्यापारी अनूप रस्तोगी ने कहा कि कोरोना काल में पहली प्राथमिकता है कि सभी लोग घर में सुरक्षित रहे। सिद्ध तिथि है अक्षय तृतीया : पं.गिरीश

ज्योतिर्विद पं.गिरीश शर्मा ने बताया कि अक्षय तृतीय पर जेवरात, वाहन, मकान खरीददारी के पीछे मान्यता है कि वह वस्तु लंबे समय तक साथ रहती है। यह एक युगादि तिथि है, कल्प भेद से इसी दिन त्रेतायुग की शुरूवात हुई। यह सिद्ध तिथि है जिसमें कोई शुभ, मांगलिक कार्य बिना पंचांग शोधन के किया जा सकता है। इसे अबूझ मुहूर्त भी कहते हैं। इसलिए अक्षय तृतीय सर्वाधिक विवाह होते हैं।

अक्षय तृतीया पर न होने दें बाल विवाह

जासं, बदायूं : बाल विवाह दंडनीय अपराध है। जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष कुमार ने बताया कि बाल विवाह प्रतिरोध अधिनियम 2006 में बाल विवाह एक दंडनीय अपराध है। उन्होंने अपील की कि बाल विवाह की सूचना लोग चाइल्ड लाइन 1098, महिला हेल्प लाइन 181, जिला प्रोबेशन अधिकारी के नंबर 7518024013 अथवा थाने को दे सकते हैं।

chat bot
आपका साथी