तीसरी लहर से निपटने के लिए हम सक्षम : सीएमओ

बदायूं जेएनएन स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद और सक्षम है। अभी तीसरी महज आशंकित है लेकिन दूसरी लहर से सबक लेते हुए यह तैयारियां जनता हित में कर ली गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 12:38 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 12:38 AM (IST)
तीसरी लहर से निपटने के लिए हम सक्षम : सीएमओ
तीसरी लहर से निपटने के लिए हम सक्षम : सीएमओ

बदायूं, जेएनएन : स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद और सक्षम है। अभी तीसरी महज आशंकित है, लेकिन दूसरी लहर से सबक लेते हुए यह तैयारियां जनता हित में कर ली गई है। ऐसे में जनता को घबराने की कोई जरूरत नहीं है। सरकार ने तैयारियों का फैसला इसलिए लिया है कि आगे कोई जोखिम पैदा न हो। यह कहना है कि बदायूं के सीएमओ डा. विक्रम सिंह पुंड़ीर का है। उन्होंने दैनिक जागरण को दिए अपने साक्षात्कार में कहा कि स्वास्थ्य विभाग और मेडिकल कालेज प्रशासन ने स्वस्थ्य सुविधाओं को और बेहतर एवं तीसरी लहर से निपटने के लिए मजबूत ढांचा तैयार कर रखा है। स्वास्थ्य विभाग के पास आक्सीजन की सप्लाई, वेंटिलेटर, कंसन्ट्रेटर मशीन और स्टाफ भरपूर है। चिन्हित किए गए सभी चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ, नर्स, वार्ड ब्वाय और बाल रोग विशेषज्ञों को विशेष ट्रेनिग दी गई। बच्चों को संक्रमण प्रभावित करने की आशंका के लिहाज से आईसीयू, एचडीयू वार्ड स्थापित किए गए है। उनका दावा किया गया कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। बच्चों के लिए चार सीएचसी केंद्रों पर आईसीयू व एचडीयू वार्ड स्थापित कर दिए गए है। इसके साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़ी सिम्टोमैटिक दवाओं का भी भरपूर स्टाक मंगाया जा चुका है। दूसरी लहर से मिले सबक को देखते हुए तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रत्येक स्तर पर समुचित स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था की जा रही है। संसाधनों की भरपूरता का दावा

जिले में स्वीकृत हैल्थ वेलनेस सेंटर की संख्या कुल 157 है। जिनमें क्रियाशील 99 है। इसके अलावा जिले में कुल आक्सीजन कंसन्ट्रेटर की संख्या 127 है, जबकि 129 चालू हालत में है। इनमें आसफपुर सीएचसी पर पांच, समरेर पर पांच, रूयादन पर 10, बिनावर पर 10, जिला अस्पताल पर 25, महिला अस्पताल पर 12 और राजकीय मेडिकल कालेज पर 65 की उपलब्धता है। इसके साथ ही जिले में कुल 109 वेंटीलेटर है। जिनमें नौ जिला अस्पताल पर और तीन महिला अस्पताल पर है। जबकि 97 वेंटिलेटर की उपलब्धता राजकीय मेडिकल प्रशासन पर है। यह सभी क्रियाशील है। इन वेंटीलेट पर चार एनेस्थेटिक्स कार्यरत है।

chat bot
आपका साथी