किसानों को समय से नहीं मिल रहा भुगतान

जिले में गेहूं खरीद की रफ्तार तो बढ़ी है। पिछले वर्ष के मुकाबले 54.73 फीसद अधिक खरीद हो चुकी है लेकिन समय से भुगतान नहीं हो पा रहा है। अभी तक 60.49 फीसद किसानों को ही भुगतान किया जा सका है। दावा है कि जल्द भुगतान कराने के प्रयास हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 01:06 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 01:06 AM (IST)
किसानों को समय से नहीं मिल रहा भुगतान
किसानों को समय से नहीं मिल रहा भुगतान

जेएनएन, बदायूं : जिले में गेहूं खरीद की रफ्तार तो बढ़ी है। पिछले वर्ष के मुकाबले 54.73 फीसद अधिक खरीद हो चुकी है, लेकिन समय से भुगतान नहीं हो पा रहा है। अभी तक 60.49 फीसद किसानों को ही भुगतान किया जा सका है। दावा है कि जल्द भुगतान कराने के प्रयास हैं।

जिले में 121 क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद की शुरूआत एक अप्रैल से ही कर दी गई थी, लेकिन अभी तक सभी क्रय केंद्र क्रियाशील नहीं हो सके हैं। पंचायत चुनाव और कोरोना महामारी से बचाव में प्रशासनिक अधिकारियों के व्यस्त रहने से सेंटरों पर बिचौलिया हावी रहे हैं। किसानों को नकदी की जरूरत है, लेकिन उन्हें समय से भुगतान नहीं मिल पा रहा है। बिचौलिया इसी का फायदा उठा रहे हैं और किसानों से सस्ते में गेहूं खरीद कर क्रय केंद्रों पर बेच दे रहे हैं। जिलाधिकारी दीपा रंजन क्रय केंद्रों पर पंजीकृत किसानों का ही गेहूं तौल कराने के निर्देश तो लगातार दे रही हैं, लेकिन क्रय केंद्र प्रभारियों और बिचौलिया की मिलीभगत से खेल हो जा रहा है। अब तक जिले में 6,751 किसानों से 41,230 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है। गत वर्ष अब तक 22,564 एमटी गेहूं खरीदा था। जिला एवं खाद्य विपणन अधिकारी प्रकाश नारायण ने बताया कि जनपद में अभी 121 केंद्रों से गेहूं की खरीद की जा रही है। जिलाधिकारी ने सभी क्रय केंद्र प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि किसानों का भुगतान समय पर किया जाए। अभी तक मात्र 60.49 फीसद का भुगतान किया है। इसे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। केंद्रों से उठान अभी तक मात्र 88.37 फीसद है जिसे बढ़ाने का निर्देश दिए हैं। इनसेट :: किसानों को नहीं मिल पा रहा टोकन

संसू, म्याऊं : किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए गेहूं खरीद में पारदर्शिता लाने के लिए पंजीकरण कराया जा रहा है। इसमें भी किसानों के सामने अड़चन आ रही है। पंजीकरण कराने के बाद भी समय से सत्यापन नहीं हो पा रहा है। क्रय केंद्र से गेहूं बेचने के लिए टोकन भी नहीं मिल पा रहा। सत्यापन राजस्व विभाग के अधिकारियों को करना है। लेकिन, अधिकांश अधिकारी, कर्मचारियों को कोरोना बचाव कार्यों में लगा दिया है। इससे सत्यापन धीमी गति से हो पा रहा है। ब्लाक क्षेत्र के तमाम किसान ऐसे हैं, जिन्होंने पंजीकरण तो 20 दिन पहले करा दिया था। लेकिन, सत्यापन अभी तक नहीं हो सका है। ब्लाक क्षेत्र में 11 क्रय केंद्र हैं। पांच एजेंसियों को नामित किया है। अब तक 2700 किसानों ने पंजीकरण कराया है, लेकिन 1400 का ही सत्यापन हुआ है। वर्जन ::

लेखपालों को पंजीकरण कराने वाले किसानों के सत्यापन का निर्देश दिया है। प्रतिदिन की रिपोर्ट आती है। कुछ नियम में बदलाव किए हैं। इसके चलते परेशानी हो रही है। सभी किसानों का सत्यापन किया जाएगा।

- पारस नाथ मौर्य, एसडीएम दातागंज

chat bot
आपका साथी