बदायूं में ट्रांसफार्मर की वाइंडिग में फाल्ट, घरों में दौड़ा करंट, दंपती समेत कई झुलसे

क्षेत्र के गांव कलरावाला इलाके की बिजली आपूर्ति सुचारू करने को फुंके ट्रांसफार्मर को हटाकर नया नए ट्रांसफार्मर लगाया गया। ट्रांसफार्मर की वाइंडिग में तकनीकि खराबी से फाल्ट के साथ जोरदार धमाका हो गया। इससे एचटी लाइन का करंट गांव के घरों की सप्लाई में दौड़ गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 12:45 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 12:45 AM (IST)
बदायूं में ट्रांसफार्मर की वाइंडिग में फाल्ट, घरों में दौड़ा करंट, दंपती समेत कई झुलसे
बदायूं में ट्रांसफार्मर की वाइंडिग में फाल्ट, घरों में दौड़ा करंट, दंपती समेत कई झुलसे

बदायूं, जेएनएन: क्षेत्र के गांव कलरावाला इलाके की बिजली आपूर्ति सुचारू करने को फुंके ट्रांसफार्मर को हटाकर नया नए ट्रांसफार्मर लगाया गया। ट्रांसफार्मर की वाइंडिग में तकनीकि खराबी से फाल्ट के साथ जोरदार धमाका हो गया। इससे एचटी लाइन का करंट गांव के घरों की सप्लाई में दौड़ गया। इसकी चपेट में आने से करीब छह ग्रामीण झुलस गए। जिसमें एक दंपती की हालत नाजुक बनी हुई है। वहीं, करीब आधा दर्जन से ज्यादा घरों के इलेक्ट्रनिक उपकरण फुंक गए। घटना के बाद से गांव में हड़कंप मचा हुआ है। गंभीर दंपती को चंदौसी के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं घटना के बाद गांव की बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। आसफपुर बिजली उपकेंद्र पर तैनात एक संविदा लाइनमैन की लापरवाही की बिसौली क्षेत्र के गांव कलरावाला के ग्रामीणों पर भारी पड़ गई। उपकेंद्र के अंतर्गत आने वाले गांव का ट्रांसफार्मर करीब एक सप्ताह पूर्व फुंक गया था। ग्रामीणों की शिकायत पर बुधवार की शाम को फुंके ट्रांसफार्मर को हटाकर नए ट्रांसफार्मर को शिफ्ट किया गया था। ग्रामीणों का आरोप है ट्रांसफार्मर को शिफ्ट करने के लिए आसफपुर उपकेंद्र से दो लाइनमैन आए थे। उन्होंने ग्रामीणों की मदद से ट्रांसफार्मर को गांव के बाहर डबल खंभे पर शिफ्ट कर दिया। आरोप है कि लाइनमैन इस काम के ग्रामीणों से दो हजार रुपये के सुविधा शुल्क की मांग कर रहे थे, लेकिन ग्रामीणों ने मना कर दिया था। इस खफा होकर लाइनमैन उल्टा सीधा बोलकर गांव से चले गए थे। शाम सात बजे उपकेंद्र से शट्डाउन हटाकर बिजली आपूर्ति दी गई। वैसे ही ट्रांसफार्मर में धमाका हुआ और ग्रामीणों के घरों की बिजली लाइनों में फाल्ट होने के साथ चिगारी निकलने लगी। इससे आधा दर्जन ग्रामीणों के घरों में रखा फ्रिज, वाशिग मशीन, कूलर, एलइडी, एवं मोबाइल चार्जर फुंक गए। कई ग्रामीणों ने आनन फानन में घरों के बिजली बोर्ड से बिजली सप्लाई बंद करने का प्रयास किया, लेकिन वह करंट की चपेट में आ गए। घटना में गांव के अवनेश उसकी पत्नी पत्नी सुमन टेबल फैन को बंद करते समय करंट की चपेट मे आने से गंभीर रूप से झुलस गए। इसके अलावा गांव के आधा दर्जन अन्य लोग भी करंट की चपेट में आ गए। हालांकि दंपती की हालत गंभीर होने के कारण चंदौसी के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यहां सुमन की हालत नाजुक बताई जा रही है।

इन उपभोक्ताओं का हुआ नुकसान

ग्रामीण ने दोनों लाइनमैन पर गड़बड़ी का आरोप लगाया है। गांव के तेजपाल, नरवीर, शिवकुमार, सुभाष, सलीम, सतीश, रामभरोसे, अली मोहम्मद, नसरुल, शमशाद, मसूकद, हारून आदि ग्रामीणों के घरों में रखे इलेक्ट्रानिक उपकरण फुंक गए है। ग्रामीणों का कहना है जानकारी देने के बावजूद बिजली विभाग से कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा है।

वर्जन ::

तकनीकी खराबी से ट्रांसफार्मर की वाइंडिग में फाल्ट हुआ है। टीम को गांव भेजा जा रहा है। ट्रांसफार्मर का मरम्मत कार्य कराया जाएगा। लाइनमैन पर लगाए जा रहे आरोप निराधार है।

प्रमोद राणा, जेई आसफपुर बिजली उपकेद्र

chat bot
आपका साथी