कोविड-19 में लड़खड़ाई गेहूं खरीद, किसान परेशान

पंचायत चुनाव और कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के चलते गेहूं की खरीद लड़खड़ा गई है। खरीद के पहले पखवाड़े में भी कुछ क्रय केंद्र बंद पड़े है। अब तक 671 किसानों से 821 मिट्रिक टन गेहूं की खरीद रिकार्ड की गई है जोकि न के बराबर मानी जा रही है। कहीं केंद्र बंद पड़े तो कहीं लेबर न आने की वजह से तौल शुरू नहीं हो सकी है। वहीं कोरोना संक्रमण के कारण किसान केंद्र तक पहुंचने में परहेज कर रहा है। दूसरी तरफ चुनाव के शोर में ग्रामीण इलाका व्यस्त है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 01:33 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 01:33 AM (IST)
कोविड-19 में लड़खड़ाई गेहूं खरीद, किसान परेशान
कोविड-19 में लड़खड़ाई गेहूं खरीद, किसान परेशान

जेएनएन, बदायूं : पंचायत चुनाव और कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के चलते गेहूं की खरीद लड़खड़ा गई है। खरीद के पहले पखवाड़े में भी कुछ क्रय केंद्र बंद पड़े है। अब तक 671 किसानों से 821 मिट्रिक टन गेहूं की खरीद रिकार्ड की गई है जोकि न के बराबर मानी जा रही है। कहीं केंद्र बंद पड़े तो कहीं लेबर न आने की वजह से तौल शुरू नहीं हो सकी है। वहीं कोरोना संक्रमण के कारण किसान केंद्र तक पहुंचने में परहेज कर रहा है। दूसरी तरफ चुनाव के शोर में ग्रामीण इलाका व्यस्त है। जिले में खोले गए 121 क्रय केंद्रों पर कछुआ गति से चल रही खरीद को लेकर जिम्मेदार भी माथा पकड़े हुए है। जिम्मेदारों का कहना है चुनाव खत्म होने के बाद ही गेहूं खरीद की गति बढ़ेगी। डिप्टी आरएमओ प्रकाश नारायण ने बताया कि चुनाव के कारण गेहूं खरीद की रफ्तार नहीं बढ़ रही है। केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है।

उझानी में तीन में से दो क्रय केंद्रों पर ही पर तौल

कृषि उत्पादन मंडी समिति यार्ड में लगे तीन क्रय केंद्रों में में से मात्र दो पर ही गेहूं की तौल की जा रही है। जबकि आरएफएफसी केंद्र इंचार्ज नवीन चौहान की तबियत खराब होने पर होने मेडीकल दे दिया है। लिहाजा आरएफएफसी का केंद्र बंद होकर रह गया है। उनके मेडीकल देने के बाद आज तक उनकी जगह पर सेंटर का कोई इंचार्ज नियुक्त नहीं किया गया। वहीं किसान गेहूं की उपज को लेकर इधर-उधर भटक रहा है। इधर यूपीएसएस गेहूं क्रय केंद्र पर किसान की तौल की जा रही है। जिस शनिवार को दोपहर दो बजे तक एक सौ साठ क्विटल की तौल की जा चुकी है। प्रशासन से गाइड लाइन है कि चार बजे तक सेंटर को हिसाब-किताब करने के बाद बंद कर देना है। जबकि शुक्रवार को करीब आधा दर्जनों गांव के किसानों के गेहूं की तौल लगभग तीन सौ पंद्रह क्विटल की खरीदारी की गई। उधर कृषि उत्पादन मंडी समिति द्वारा संचालित केंद्र प्रभारी अमान अहमद हमेशा सेंटर से नदारद मिलते है। पूछने पर बताया कि अभी तक थे परंतु चुनाव की ड्यूटी में व्यस्त है। वहीं आरएफएफसी का सेंटर बंद होने के कारण काफी चर्चा में बना हुआ है। जिसमें रामकुमार शर्मा, भगमल चौधरी, गंगा सिह नगराध्यक्ष, चंद्रमोहन वर्मा आदि ने डीएम से आरएफसी गेहूं क्रय केंद्र को तत्काल शुरू करवाएं जाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी