अंडरग्राउंड केबिल में फाल्ट से बाधित हो रही बिजली सप्लाई

बारिश में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में फाल्ट से बिजली सप्लाई बाधित हो रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों मुश्किल से तीन से चार घंटे बिजली मिल रही हैं। जब बिजली आती है तो लो वोल्टेज की समस्या से नलकूप नहीं चल पाते हैं। जिससे किसानों की फसल पर असर पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 12:01 AM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 12:01 AM (IST)
अंडरग्राउंड केबिल में फाल्ट से बाधित हो रही बिजली सप्लाई
अंडरग्राउंड केबिल में फाल्ट से बाधित हो रही बिजली सप्लाई

जेएनएन, बदायूं : बारिश में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में फाल्ट से बिजली सप्लाई बाधित हो रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों मुश्किल से तीन से चार घंटे बिजली मिल रही हैं। जब बिजली आती है तो लो वोल्टेज की समस्या से नलकूप नहीं चल पाते हैं। जिससे किसानों की फसल पर असर पड़ रहा है। बारिश के मौसम में शहरी क्षेत्र में अंडरग्राउंड केबिल में फाल्ट से बिजली सप्लाई ठप हो जाती हैं। ओवरलोडिग से शहर के ज्यादातर क्षेत्रों में ट्रिपिग की समस्या रहती है। जिससे शहरवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

बारिश में जलभराव होने से अंडरग्राउंड केबिल में आए दिन फाल्ट होते हैं। फाल्ट ठीक नहीं होने तक बिजली सप्लाई ठप रहती हैं। विद्युत विभाग फाल्ट की अधिकता को देखते हुए बारिश के मौसम में अंडरग्राउंड केबिल ठीक कराने का काम करा रहा है।

-------------

ट्रांसफार्मर में अर्थिंग ठीक होने से लो-वोल्टेज की समस्या

शहर के ज्यादातर ट्रांसफार्मर में अर्थिंग ठीक से नहीं होने से लो-वोल्टेज की समस्या रहती हैं। वोल्टेज घटने और बढ़ने से बिजली उपकरण सही से काम नहीं कर पाते हैं। बिजली विभाग अधिकारियों का कहना है कि ट्रांसमिशन से मिलने वाली सप्लाई में ही कम वोल्टेज आते हैं। जिससे यह समस्या बनी है।

-------------

ग्रामीण क्षेत्रों के हालात काफी खराब

ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर क्षेत्रों में बिजली के तार जर्जर हो चुके हैं। जो आए दिन टूटकर गिर जाते हैं। सप्लाई शुरू होने के मात्र तीन या चार घंटे बिजली आती हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में टीवी और फ्रिज तो छोड़ों लोगों मोबाइल चार्ज होने में दिक्कत हो जाती हैं।

------------

कंट्रोल रूम पर नहीं उठता फोन

बिजली विभाग में शिकायत करने के लिए 1920 हेल्पलाइन चल रही है। लेकिन उपभोक्ता शिकायत करने के लिए फोन करते है तो फोन लगता ही नहीं हैं। अगर लग जाता है तो उठता नहीं हैं। विभाग के अधिकारी भी फोन उठाने में परहेज करते हैं।

------------

बिजली संबंधित आंकड़े

जिले में कुल उपभोक्ता- 3.30 लाख

शहर में कुल उपभोक्ता -41 हजार

जिले में कुल फीडर- 152

शहर में बिजली सप्लाई - 23.30 घंटे

तहसील क्षेत्रों में सप्लाई- 20 घंटे

ग्रामीण क्षेत्रों में सप्लाई- 18 घंटे वर्जन:

बिजली सप्लाई बाधित न हो इसके लिए पूरे प्रयास किए जाते हैं। फाल्ट होने से समस्या होती हैं। फाल्ट ठीक होने के बाद बिजली सप्लाई शुरू कर दी जाती हैं। अंडरग्राउंड केबिल को ठीक करने का काम चल रहा हैं। जल्द ही इस समस्या से निजात मिलेगा।

- सुशील गर्ग, अधीक्षण अभियंता

chat bot
आपका साथी