मच्छल का लार्वा मिला तो होगी डेंगू जांच

मौसम में बदलाव के साथ ही मछर जनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ा है। जिले में अब तक 28 संदिग्ध तो सात डेंगू केस मिल चुके हैं। डेंगू पर रोकथाम को जिला प्रशासन ने नई योजना बनाई है। इसमें अब जिस घर में भी मछर का लार्वा मिलेगा। उस घर के सभी सदस्यों की डेंगू की जांच कराई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 01:07 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 01:07 AM (IST)
मच्छल का लार्वा मिला तो होगी डेंगू जांच
मच्छल का लार्वा मिला तो होगी डेंगू जांच

जेएनएन, बदायूं : मौसम में बदलाव के साथ ही मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ा है। जिले में अब तक 28 संदिग्ध तो सात डेंगू केस मिल चुके हैं। डेंगू पर रोकथाम को जिला प्रशासन ने नई योजना बनाई है। इसमें अब जिस घर में भी मच्छर का लार्वा मिलेगा। उस घर के सभी सदस्यों की डेंगू की जांच कराई जाएगी। डीएम कुमार प्रशांत ने इसके लिए मलेरिया और संबंधित विभागों के अफसरों को निर्देशित किया है।

डेंगू पर काबू पाने को मलेरिया विभाग ने घरों में जाकर मच्छरों का लार्वा नष्ट करने का अभियान चलाया है। इस मुहिम में शामिल टीम घर-घर जाकर कूलर, फ्रिज और गमलों में जमा पानी में लार्वा तलाश रही है। अब तक लगभग 70 हजार घरों में सर्वे हो चुका है। बड़ी संख्या में लोगों के घरों में लार्वा मिला है। इसको वहीं पर नष्ट कराया। इस पर डीएम ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि वह लार्वा चेक करते समय उस परिवार के सदस्यों की भी जांच कराएं। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। डीएम के निर्देश के बाद टीमों ने बुधवार को जहां भी मच्छरों का लार्वा मिला। उन परिवारों के लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया है। डेंगू एंटीजन किट से उनकी जांच की गई। इंसेट ..

नेकपुर और महाराज नगर में लगा शिविर

शहर में महाराज नगर और नेकपुर में डेंगू के संदिग्ध मरीज मिलने के बाद डीएम के निर्देश पर बुधवार को वहां पर कैंप लगा। शिविर में मरीजों की डेंगू एंटीजन किट से जांच करने के बाद एलाइजा टेस्ट को सैंपल लिया। 29 लोगों के घरों में मिला लार्वा, सभी को दिया नोटिस

बुधवार को मुहल्ला नेकपुर और महाराज नगर में 29 लोगों के घरों में लार्वा मिला। इन सभी को मलेरिया विभाग ने नोटिस दिया है। डेंगू पर रोकथाम को घरों में लार्वा चेक किया जा रहा है। डीएम ने निर्देश दिया है कि जिस घर में लार्वा मिलेगा वहां परिवार के सभी सदस्यों की डेंगू की जांच बुधवार से शुरू कराई।

- तनवीर सिंह, मलेरिया निरीक्षक

chat bot
आपका साथी