हेल्थ वर्करों के मोबाइल पर पहुंचेगा कोरोना वैक्सीन का मैसेज

कोरोना वैक्सीन लगाने को हेल्थ वर्करों के मोबाइल पर मैसेज आएगा। उनको कब और किस स्थान पर कोरोना का टीका लगेगा। मोबाइल पर आने वाले ओटीपी से कंफर्म किया जाएगा। संबंधित व्यक्ति को टीका लग चुका है। दूसरी डोज को उनको 28 दिन बाद बुलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग से जुटाए हेल्थ वर्करों के डेटा के आधार पर अब उनके मोबाइल नंबर भी फीड किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Dec 2020 12:58 AM (IST) Updated:Sun, 27 Dec 2020 12:58 AM (IST)
हेल्थ वर्करों के मोबाइल पर पहुंचेगा कोरोना वैक्सीन का मैसेज
हेल्थ वर्करों के मोबाइल पर पहुंचेगा कोरोना वैक्सीन का मैसेज

जेएनएन, बदायूं : कोरोना वैक्सीन लगाने को हेल्थ वर्करों के मोबाइल पर मैसेज आएगा। उनको कब और किस स्थान पर कोरोना का टीका लगेगा। मोबाइल पर आने वाले ओटीपी से कंफर्म किया जाएगा। संबंधित व्यक्ति को टीका लग चुका है। दूसरी डोज को उनको 28 दिन बाद बुलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग से जुटाए हेल्थ वर्करों के डेटा के आधार पर अब उनके मोबाइल नंबर भी फीड किए जा रहे हैं। जिले में वैक्सीनेशन को पहले चरण में सभी सीएचसी-पीएचसी के एमओआइसी व अन्य स्टाफ को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। वैक्सीन को सुरक्षित रखने को जिला अस्पताल में कोल्डचेन बनाई जा चुकी है। अब स्वास्थ्य विभाग ने हेल्थ वर्करों के मोबाइल नंबर साइट पर अपलोड करना शुरू किए हैं। इससे उनके नंबर पर मैसेज जाएगा। मैसेज से उनको बताया जाएगा कि किस दिन उनको वैक्सीन दी जाएगी। हेल्थ वर्कर जब टीका लगवा लेंगे तो उनके मोबाइल पर आने वाली ओटीपी से टीकाकरण करने वाली टीम यह कंफर्म करेगी कि संबंधित व्यक्ति को टीका लग चुका है।

इंसेट ..

टीकाकरण को ब्लॉक मुख्यालयों पर शुरू हुआ प्रशिक्षण

- कोरोना वैक्सीनेशन को अब सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर भी प्रशिक्षण शुरू हो चुका है। इसमें सभी एनएम और एएनएम को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। फिर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि वैक्सीन आने पर तुरंत ही टीकाकरण शुरू किया जा सके।

वीडियो कांफ्रेंस से जानी वैक्सीनेशन की तैयारी

शनिवार को कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस से ली। उन्होंने अफसरों से कोल्डचेन से लेकर अब तक की सभी तैयारियों के बारे में पूछा। वर्जन ..

कोरोना वैक्सीनेशन की सभी तैयारियां हो चुकी है। कोरोना वैक्सीन लगने से पहले हेल्थवर्करों के मोबाइल पर मैसेज आएगा। फिर उनको टीका लगाया जाएगा।

- डॉ. अमित रस्तोगी, नोडल अधिकारी कोरोना वैक्सीनेशन

chat bot
आपका साथी