कोरोना इस बार ज्यादा खतरनाक, बचाव के करें इंतजाम

कोरोना वायरस की दूसरी लहर पिछले साल से ज्यादा खतरनाक है। राजकीय मेडिकल कालेज में मरीजों के उपचार की व्यवस्थाएं दुरुस्त कर लें। एक और आरटीपीसीआर मशीन के लिए शासन को डिमांड भेजें। होम आइसोलेट मरीजों से फोन कर नियमित उनका हाल जानते रहें। उपचार की जरूरत होने पर तत्काल मेडिकल कालेज पहुंचाएं। बुधवार को हुई बैठक में जिलाधिकारी दीपा रंजन ने यह निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि बचाव कार्यों के साथ खुद का भी बचाव करते रहें।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 01:56 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 01:56 AM (IST)
कोरोना इस बार ज्यादा खतरनाक, बचाव के करें इंतजाम
कोरोना इस बार ज्यादा खतरनाक, बचाव के करें इंतजाम

जेएनएन, बदायूं : कोरोना वायरस की दूसरी लहर पिछले साल से ज्यादा खतरनाक है। राजकीय मेडिकल कालेज में मरीजों के उपचार की व्यवस्थाएं दुरुस्त कर लें। एक और आरटीपीसीआर मशीन के लिए शासन को डिमांड भेजें। होम आइसोलेट मरीजों से फोन कर नियमित उनका हाल जानते रहें। उपचार की जरूरत होने पर तत्काल मेडिकल कालेज पहुंचाएं। बुधवार को हुई बैठक में जिलाधिकारी दीपा रंजन ने यह निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि बचाव कार्यों के साथ खुद का भी बचाव करते रहें।

मुख्यमंत्री समेत कई प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारियों के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद प्रशासनिक हलके में खलबली मची हुई है। जिले में भी संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। डीएम ने कैंप कार्यालय पर मुख्य विकास अधिकारी निशा अनंत, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व नरेंद्र बहादुर सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. यशपाल सिंह सहित अन्य चिकित्सकों के साथ चिकित्सकीय व्यवस्थाओं एवं तैयारियों के संबंध में बैठक की। उन्होंने एआरएम को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चत किया जाए कि कोई भी यात्री बिना मास्क के बस में सफर न करने पाए। बाहर से आने वाले यात्रियों की शत-प्रतिशत जांच की जाए। कोविड-19 की रिपोर्ट आने में देरी होने पर डीएम ने नाराजगी व्यक्त की है। राजकीय मेडिकल कॉलेज के लॉजिस्टिक मैनेजमेंट के इंचार्ज डा. एम हुसैन ने अवगत कराया कि मेडिकल कॉलेज के बीएसएल लैब में केवल एक ही आरटीपीसीआर मशीन है, जिसकी क्षमता 1500 टेस्ट प्रतिदिन है। टेस्ट अधिक आने व मैनपावर कम होने के कारण रिपोर्ट में देरी हो रही है। डीएम ने निर्देश दिए कि आरटीपीसीआर मशीन एवं आरएनए एक्सट्रक्क्टर मशीन की लिए डिमांड शासन को भेजी जाए। डीएम ने निर्देश दिए है कि साफ-सफाई एवं सैनिटाइजेशन का कार्य नियमित रूप से होता रहे। ऐसे संक्रमित व्यक्ति जिन्होंने स्वयं को आइसोलेट कर लिया है, उनसे फोन कर प्रतिदिन उनके स्वास्थ्य व दवाओं की जानकारी लेते रहें। इस अवसर पर डा. सीपी सिंह, डा. अनिल कुमार, आसिफ हुसैन आदि मौजूद रहे।

कंट्रोल रूम से लें कोरोना संबंधी जानकारी

डीएम बताया कि कोरोना के संबंध में कोई भी व्यक्ति कोविड-19 कंट्रोल रूम के नंबर 05832-266441 पर जानकारी प्राप्त कर सकता है। उन्होंने पब्लिक एड्रेस सिस्टम पर कोरोना से बचाव की गाइडलाइन के नियमों के बारे में प्रचार प्रसार कराने के निर्देश दिए। सभी दुकानदार मास्क लगाए रखें और दुकान में भी मास्क लगे ग्राहकों को ही प्रवेश दिया जाए। दुकानों के आस पास भीड़ इकट्ठा न होने दें।

chat bot
आपका साथी