चाइना से उपजा कोरोना और चाइनीज मशीन से हो रही जांच

ऋषिदेव गंगवार बदायूं सीमा पर भारत-चीन के टकराव के बाद देश में चाइना का बहिष्कार हो रहा है। एक तरफ लोग चीन की आर्थिक स्थिति कमजोर करने के लिए वहां का निर्मित सामान नहीं खरीद रहे तो बहुत से लोग चीन के वुहान शहर से उपजे कोरोना की वजह से खुद की परेशान को देखते हुए चीन का सामान नहीं खरीद रहे। अचरज की बात है कि एक तरफ चीन को कोरोना फैलाने का कारण माना जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर सरकारी विभाग में चाइनीज मीटर से ही कोरोना संबंधी जांच की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Jul 2020 12:31 AM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 12:31 AM (IST)
चाइना से उपजा कोरोना और चाइनीज मशीन से हो रही जांच
चाइना से उपजा कोरोना और चाइनीज मशीन से हो रही जांच

ऋषिदेव गंगवार, बदायूं: सीमा पर भारत-चीन के टकराव के बाद देश में चाइना का बहिष्कार हो रहा है। एक तरफ लोग चीन की आर्थिक स्थिति कमजोर करने के लिए वहां का निर्मित सामान नहीं खरीद रहे तो बहुत से लोग चीन के वुहान शहर से उपजे कोरोना की वजह से खुद की परेशान को देखते हुए चीन का सामान नहीं खरीद रहे। अचरज की बात है कि एक तरफ चीन को कोरोना फैलाने का कारण माना जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर सरकारी विभाग में चाइनीज मीटर से ही कोरोना संबंधी जांच की जा रही है। कर्मचारियों को मीटर की स्क्रीन पर दिख रहे डिजिट तक की जानकारी नहीं है।

रोडवेज बसों के संचालन शुरु करने से पहले शासन ने निर्देश दिया था कि बसों में यात्रियों को बैठाने से पहले उनके हाथों को सैनिटाइज कराया जाएगा और थर्मामीटर से उनके शरीर का तापमान चेक होगा और यात्री का नाम, पता, मोबाइल नंबर भी लिखा जाएगा। अनुपालन तो शुरु हुआ लेकिन चाइनीज थर्मोमीटर से। जिसपर चाइनीज भाषा में कुछ लिखा है और एक साइड में मेड इन चाइना भी लिखा हुआ है। इनमें यात्रियों का तापमान सेंटीग्रेट में दिखाया जा रहा है, जबकि ज्यादातर कार्यालयों में रखे गए मीटर फारेनहाइट में डिजिट दिखाते हैं। वर्जन..

रोडवेज बसों के संचालन के समय थर्मोमीटर, सैनिटाइजर, ऑटोमीटर सैनिटाइजर मशीन निगम मुख्यालय से ही मुहैया कराई गई थी। चाइना का मीटर होने की जानकारी नहीं है।

- राजेश कुमार, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक

chat bot
आपका साथी